सीएचसी देवप्रयाग में 2 दिवसीय समन्वयक कार्यशाला आयोजित, विधायक ने की वाहन देने की घोषणा

सीएचसी देवप्रयाग में 2 दिवसीय समन्वयक कार्यशाला आयोजित, विधायक ने की वाहन देने की घोषणा

गढ़ निनाद समाचार* 22 फरवरी 2021।

देवप्रयाग/नई टिहरी। यूकेएचएचडीपी द्वारा पीपीपी मोड पर संचालित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र देवप्रयाग में 21 व 22 फरवरी को समन्वयक कार्यशाला का आयोजन किया गया। 21 फरवरी को आसपास के आशा, एएनएम, डॉक्टर्स, फार्मासिस्ट और 22 को आसपास के जन प्रतिनिधियों को बुलाकर अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं और समस्याओं पर विस्तृत चर्चा की गई।

कार्यशाला में क्षेत्रीय विधायक विनोद कंडारी ने कहा कि विश्व बैंक के सहयोग से संचालित स्वास्थ्य केंद्रों के पीपीपी मोड में आने के बाद से स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ोतरी हुई है। सीएचसी देवप्रयाग भी अच्छा काम कर रहा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बागी शहर से 2-3 किमी0 दूर होने के कारण वहां पर आने वाले मरीजों एवम उनके तीमारदारों की समस्या को देखते हुए विधायक कण्डारी ने विधायक निधि से एक वाहन देने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि जिले के तीनों अस्पतालों के पीपीपी मोड में आने के बाद से स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ोतरी हुई है। 

मानकों के अनुसार सुविधाएं उपलब्ध

कार्यशाला में मौजूद हिमालयन हॉस्पिटल के प्रशासनिक प्रतिनिधि पुनीत गुप्ता व सीपी नैथानी ने कहा कि सीएचसी मानक के अनुसार गर्भवती महिलाओं के लिए अल्ट्रासाउंड की सुविधाएँ उपलब्ध कर रहा है। 

गुप्ता ने कहा कि मानकों के अनुसार स्वास्थ्य केंद्रों में सभी सुविधाएँ उपलब्ध हैं और अधिक से अधिक लोगों तक सुविधा उपलब्ध हो इसके लिए मोबाइल हेल्थ वैन का भी संचालन किया जा रहा है। इसके अलावा समय समय पर आई0 कैम्पों और स्वास्थ्य शिविरों का भी आयोजन किया जाता है।

स्व0नाथूराम कोठियाल के नाम से हो स्वास्थ्य केंद्र

इस मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष कृष्णकांत कोठियाल ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का नामकरण भूमि दान देने वाले स्वर्गीय नाथूराम कोठियाल के नाम से किए जाने की मांग की। 

कार्यशाला में मौजूद जन प्रतिनिधियों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आम लोगों के लिए अल्ट्रासाउंड सुविधा उपलब्ध कराने, रक्त दान करने वाले युवाओं की सूची तैयार करने, हडडी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर की स्थायी नियुक्ति करने की मांग की। 

कार्यशाला में मरीज़/परिजनों ने साझा किए अनुभव

कार्यशाला के दौरान मौजूद कुछ मरीज एवम उनके परिजनों द्वारा अपना अनुभव साझा किया गया। जिसमें बताया गया कि ऑपरेशन द्वारा बच्चा, हर्निया का ऑपरेशन एवम उससे सम्बन्धित जितनी भी जांचे जरूरी थी वह सब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र देवप्रयाग में सरकारी दरों पर मुहैया कराई गयी। इससे उनका समय और पैसा दोनों की बचत हुई है। 

एक मरीज जिसके परिजन का ऑपरेशन द्वारा बच्चा हुआ था ने बताया कि जब श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में स्त्री रोग विशेषज्ञ की अनुपस्थिति के कारण उनके परिजन को हायर सेंटर रेफर किया गया तब वह सीएचसी देवप्रयाग में एमओआईसी डॉ0 सतीश से विचार विमर्श करके अपने मरीज को भर्ती किया जहां उसका सफल इलाज किया गया जो कि बड़ी सफलता है।

इस मौके पर ब्लाक प्रमुख सूरज पाठक, पूर्व प्रमुख जयपाल पंवार, चिकित्सा अधीक्षक डॉ धनंजय, अशोक तिवारी, आशीष राणा, नूतन चंद्र पांडे, दिनेश, जेपी पंत,रूपेश गुसाई, सुधीर मिश्रा आदि मौजूद रहे।

Related News
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करने के दिए निर्देश

गढ़ निनाद समाचार* 08 फरवरी 2021 नई टिहरी । राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य सलाहकार एवं अनुश्रवण परिषद उत्तराखंड के उपाध्यक्ष संजय Read more

पुलिस भोजनालय में भी आयेगी पहाड़ी व्यंजनों की खुसबू, डीजीपी अशोक कुमार की फरमाइस

पहाड़ी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए डीजीपी की शानदार पहल अब पुलिस के मैस से आएगी पहाड़ी व्यंजनों की Read more

रक्त दान से महाविद्यालय कोटद्वार में युवा पखवाड़े की शुरूवात

महाविद्यालय में विवेकानंद जयंती से सुभाष चंद्र बोस जयंती तक युवा पखवाड़ा तक मनाया जा रहा है कोटद्वार: डॉ० पी० Read more

जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने ली चिकित्सा प्रबन्धन समिति की बैठक

अस्पताल में दस बेड के रैनबसेरा निर्माण का प्रस्ताव प्रस्तुत करने के दिए निर्देश गढ़ निनाद समाचार*17 दिसम्बर 2020। नई Read more