प्रदेश के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल की अध्यक्षता में कुंजापुरी मेले की तैयारी को लेकर बैठक सम्पन्न

प्रदेश के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल की अध्यक्षता में कुंजापुरी मेले की तैयारी को लेकर बैठक सम्पन्न
Please click to share News

नई टिहरी (ग०नि०ब्यूरो)- जनपद के नरेन्द्रनगर में 29 सितम्बर से 06 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले 44वां सिद्धपीठ मां कुंजापुरी पर्यटन एवं विकास मेला गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी धूमधाम से मनाया जायेगा। यह निर्णय मेले की तैयारियों को लेकर नरेन्द्रनगर स्थित नगर पालिका परिषद टाऊन हाॅल में प्रदेश के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लिया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी डाॅ0 वी0 षणमुगम भी उपस्थित रहे। बैठक में मेले की रुपरेखा में तय हुआ कि मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन प्रतियोगिता के आधार पर किया जायेगा। मेले में स्कूली छात्र-छात्राओं की खेल व पेंटिग प्रतियोगिता का आयोजन, विभिन्न विभागों की विकास योजनाओं से सम्बन्धित झांकियों का आयोजन, विभागीय प्रदर्शनी का आयोजन, एक दिवसीय विशाल गोष्ठी का आयोजन, एक दिवसीय रोजगार मेले का आयोजन, हाई स्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षा के टाॅपर्स तथा बेहतर (उत्कृष्ठ) कार्य करने वाले अधिकारियों ,व्यक्तियों का सम्मान किया जायेगा।

इस अवसर प्रदेश के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने मेला समिति के सदस्यों एवं अधिकारियों से कहा कि मेले का आयोजन तभी सफल होगा जब आप सभी मेले की सफलता को अपनी सफलता मानकर कार्य करेगें। उन्होने कहा कि मेले के आयोजन में जितना भी व्यय होगा उसका 50 प्रतिशत उनके द्वारा (कृषि मंत्री के द्वारा) वहन किया जायेगा। कृषि मंत्री मेले के तहत होने विभिन्न कार्यक्रमों के लिए गठित समितियों को 13 सिंतम्बर से पूर्व बैठकों का आयोजन मेले में प्रस्तुत किये जाने वाले कार्यक्रमों एवं व्यवस्था की प्लानिंग करने के निर्देश दिये। कृषि मंत्री ने विकास से जुड़े विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि झांकियों एवं प्रदर्शनियां मात्र औपचारिकता पूरी करने के लिए न लगायी जाय। विभागीय झांकियों/प्रदर्शनियों में विभाग की उपलब्धियां बेहतर ढंग से दिखाने का प्रयास हो। कृषि मंत्री ने सीओ नरेन्द्रनगर को मेला आयोजन अवधि में प्रयाप्त पुलिस बल की क्षेत्र में व्यवस्था करने तथा क्षेत्र के सभी होटलों/ढाबों में शराब के परोसने व सेवन पर पूर्णत प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिये। वहीं कृषि मंत्री ने ईई एनएच-94 को निर्देश दिये कि एनएच-94 पर जहां पत्थर गिरने की सम्भावना है वहां से पूर्व में ही पत्थर हटा लिये जाये। सड़कों पर गढ्ढों का भरान व मिट्टी के ढेर हटाने का कार्य ससमय पूर्ण कर लिया जाय। ईओ नगर पालिका परिषद द्वारा नरेन्द्रनगर में मेला क्षेत्रान्तर्गत रंगरोगन व सफाई व्यवस्था का कार्य ससमय पूर्ण कर लिया जाय। मेला अवधि के दौरान पेयजल, विद्युत आदि की सभी व्यवस्थाएं सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा दुरुस्थ रखी जायें।

बैठक में जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि उन्हे जो भी दायित्व मेले के आयोजन के बावत दिये गये हैं उन्हें ईमानदारी पूर्वक निभाना सुनिश्चित करें। विभिन्न कार्यक्रमों एवं व्यवस्थाओं गठित समितियां व्यय का आंकलन कर लें। प्रचार-प्रसार सम्बन्धि कार्यक्रमों की प्लानिंग सम्बन्धित विभाग के अधिकारी अभी से कर लें। बैठक के अन्त में कृषि मंत्री द्वारा उपस्थित लोगों को हिमालय बचाओ-पोलोथीन हटाओ सम्बन्धी शपथ दिलायी गयी।


Please click to share News

admin

Related News Stories