एफआरआई में “वानिकी, वन्यजीव और आपदा जोखिम में कमी करने” विषय पर प्रशिक्षण कार्यक्रम

एफआरआई में “वानिकी, वन्यजीव और आपदा जोखिम में कमी करने” विषय पर प्रशिक्षण कार्यक्रम
Please click to share News

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान, नई दिल्ली और वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून द्वारा 16-20 सितंबर 2019 तक एफआरआई में वन विभाग के अधिकारियों और इको-टास्क फोर्स, आईटीबीपी, सीएसआईएफ, वन्यजीव विशेषज्ञों और बीएसएफ के अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण का आयोजन कर रहे हैं। प्रशिक्षण “वानिकी, वन्यजीव और आपदा जोखिम में कमी” है। वन क्षेत्रों के पास आबादी के विस्तार से जंगल की आग, भूस्खलन, मानव-पशु संघर्ष जैसी आपदाएं हो सकती हैं जो विशेष रूप से हिमालयी क्षेत्रों में लोगों के जीवन और संपत्तियों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। भारत में सामान्य आग का मौसम मार्च के मध्य से लेकर जून के मध्य तक का होता है। उत्तराखंड में 2019 के अप्रैल, मई और जून के दौरान हाल के समय में सबसे ज्यादा भीषण आग लगी है।

उत्तराखंड वन विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, जून 31, 2019 तक आग लगने की कुल घटनाओं की संख्या 2100 दर्ज की गई है, जिसमें 2412.45 हेक्टेयर वन क्षेत्र शामिल है, जिसमें चीड़ के जंगल का 70% हिस्सा जंगल की आग से प्रभावित है। हर साल, जंगलों के पास रहने वाले कई लोग देश में तेंदुओं, हाथियों और बाघों द्वारा मारे जाते हैं। पहाड़ी इलाकों में बादल फटने, भूस्खलन और फ्लैश फ्लड की आवृत्ति अब बारिश के मौसम में बढ़ रही है। इस वर्ष, बादल फटने और बाढ़ ने उत्तराखंड के उत्तरकाशी और चमोली जिलों में स्थानीय लोगों की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया है। आपदाओं के कारण लोग अपने पैतृक गांवों से पलायन कर गए हैं। प्रशिक्षण का मूल उद्देश्य वन क्षेत्रों में प्राकृतिक आपदाओं और वन्यजीवों के कारण आपदाओं से होने वाले नुकसान के बारे में वन विभाग, वन्यजीव विशेषज्ञों और अर्धसैनिक बलों के अधिकारियों को जागरूक करना है।

जंगल की आग और भूस्खलन की घटना के कारण, विभिन्न रिमोट सेंसिंग और भौगोलिक सूचना प्रणाली उपकरणों के उपयोग और सरकार के अन्य विभागों के बीच एक मजबूत नेटवर्क विकसित करके आग और भूस्खलन के कारण होने वाले नुकसान को रोकने या कम करने के लिए उठाए जा सकते हैं, और संयुक्त वन प्रबंधन समुदाय (JFMC) ताकि बड़े पैमाने पर वन आपदा और वन्यजीव संघर्षों को नियंत्रित किया जा सके। उत्तराखंड वन विभाग, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ रिमोट सेंसिंग, फॉरेस्ट सर्वे ऑफ इंडिया, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंट, नई दिल्ली, आईसीएफआरई और एफआरआई जैसे संस्थानों के संकायों के लेक्चर के मुद्दे पर प्रतिभागियों को समझाने के लिए व्यवस्था की जाती है। प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन श्री ए. एस. रावत, निदेशक, एफआरआई ने किया और साथ ही प्रतिभागियों को इस प्रशिक्षण कार्यक्रम से वन आपदाओं की रोकथाम और नियंत्रण के लिए जीआईएस और रिमोट सेंसिंग जैसे विभिन्न संस्थानों द्वारा विकसित नई विधियों और प्रौद्योगिकियों को सीखने की सलाह दी।

डॉ० ए. के. गुप्ता, एनआईडीएम के प्रोफेसर ने कहा कि वन अधिकारियों और अर्धसैनिक बलों के अधिकारियों का मिश्रण समूह विशेष रूप से कठिन क्षेत्रों में आपदाओं के प्रबंधन में सबसे अच्छी प्राथमिकता होगी। उन्होंने यह भी बताया कि ऐसे क्षमता निर्माण कार्यक्रमों के आयोजन में एफआरआई बहुत अच्छी भूमिका निभा रहा है। उन्होंने बताया कि NIDM ने जलवायु परिवर्तन और लचीलापन कार्यक्रमों के संबंध में UNEP के साथ साझेदारी की है।
डॉ० एडी कौशिक, सीनियर फैकल्टी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंट, नई दिल्ली ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान, नई दिल्ली द्वारा देश के विभिन्न अनुसंधान संस्थानों के सहयोग से आयोजित किए जा रहे विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेने वालों पर प्रकाश डाला। श्री एस. के. थॉमस, सहायक सिल्विकुरिस्टिस्ट एफआरआई ने प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया।

डॉ०  ए. के. गुप्ता, एनआईडीएम के प्रोफेसर ने कहा कि वन अधिकारियों और अर्धसैनिक बलों के अधिकारियों का मिश्रण समूह विशेष रूप से कठिन क्षेत्रों में आपदाओं के प्रबंधन में सबसे अच्छी प्राथमिकता होगी। उन्होंने यह भी बताया कि ऐसे क्षमता निर्माण कार्यक्रमों के आयोजन में एफआरआई बहुत अच्छी भूमिका निभा रहा है। उन्होंने बताया कि NIDM ने जलवायु परिवर्तन और लचीलापन कार्यक्रमों के संबंध में UNEP के साथ साझेदारी की है। 

डॉ० एडी कौशिक, सीनियर फैकल्टी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंट, नई दिल्ली ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान, नई दिल्ली द्वारा देश के विभिन्न अनुसंधान संस्थानों के सहयोग से आयोजित किए जा रहे विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेने वालों पर प्रकाश डाला। श्री  एस. के. थॉमस, सहायक सिल्विकुरिस्टिस्ट एफआरआई ने प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया।


Please click to share News

admin

Related News Stories