अब मंदार गांव में भी शराब पर प्रतिबंध

अब मंदार गांव में भी शराब पर प्रतिबंध
Please click to share News

अब मंदार गांव में भी शराब पर प्रतिबंध

नई टिहरी – जाखणी धार * गढ़ निनाद 

टिहरी जिले की खर्क भैडी ग्राम पंचायत के बाद अब मन्दार की नव निर्वाचित ग्राम प्रधान संगीता रावत ने कहा गांव की शादी विवाह में नहीं परोसी जाएगी शराब, लगाया पूर्ण प्रतिबंध

टिहरी जनपद के विकास खण्ड थौलधार अंतर्गत सीमांत गांव खर्क भैडी के बाद अब जाखणी धार ब्लॉक की मन्दार ग्राम पंचायत ने भी शादी विवाह में शराब पीने-पिलाने पर प्रतिबन्ध की घोषणा की है। पंचायत ने फैसला किया है कि ग्राम पंचायत सीमा के अंतर्गत अगर कोई शराब पीते-पिलाते अथवा बिक्री करते पकड़ा गया तो उससे अर्थदण्ड वसूला जाएगा।

मन्दार की नव निर्वाचित प्रधान संगीता रावत की अध्यक्षता में एक बैठक हुई जिसमें यह निर्णय लिया गया। संगीता ने कहा कि शराब पीने से आज की युवा पीढ़ी बर्बाद हो रही है। उन्होंने सभी लोगों से शराब के पूर्ण प्रतिबंध को आगे आने को कहा। 

बैठक में ग्रामीणों ने शराब के सार्वजनिक प्रयोग पर रोक लगाने की मांग की। उन्होंने कहा कि गांव में शादी समारोह व अन्य अवसरों पर शराब परोसना समाज के लिए ठीक नहीं है, इससे गांव का माहौल प्रभावित हो रहा है। इससे गांव की युवा पीढ़ी नशे की गिरफ़्त में आ गयी है, इसलिए बच्चों के सुनहरे भविष्य के लिए शराब का मोह त्यागना होगा। शराब के सार्वजनिक प्रयोग पर पाबंदी लगाई जानी चाहिए। बैठक में सर्वसम्मति से तय हुआ कि भविष्य में गांव का कोई भी परिवार शादी व धार्मिक अवसरों पर शराब नहीं परोसेगा। इसके अलावा सार्वजनिक स्थलों में शराब का प्रयोग वर्जित होगा। 

यह अच्छी बात है कि ग्राम पंचायतों में महिलाओं को जो अधिकार मिले हैं उनका सही प्रयोग किया जाए तो पहाड़ में जिस तरह युवा पीढ़ी  शराब की गिरफ्त में आ रही है उस पर कुछ हद तक लगाम लग सकती है। यह अभियान उन ग्राम पंचायतों में ज्यादा सफल हो सकता है जहां पड़ी लिखी युवा महिला प्रतिनिधि चुनकर आयी हैं।


Please click to share News

admin

Related News Stories