मतगणना कार्मिकों को तीन पालियों में सैद्धान्तिक एवं व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया गया

मतगणना कार्मिकों को तीन पालियों में सैद्धान्तिक एवं व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया गया
Please click to share News

मतगणना कार्मिकों को तीन पालियों में सैद्धान्तिक एवं व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया गया

नई टिहरी * गढ़ निनाद

त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन- 2019 के अन्तर्गत जनपद में 21 अक्टूबर को निर्धारित मतगणना कार्यक्रम के सफल सम्पादन हेतु बृहस्पतिवार को नई टिहरी स्थित नगर पालिका हाॅल में 1080 मतगणना कार्मिकों को तीन पालियों में सैद्धान्तिक एवं व्यावहारिक प्रशिक्षण जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ0 वी0 षणमुगम की अध्यक्षता में दिया गया। 

प्रशिक्षण कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनरों द्वारा मतगणना कार्मिकों को सील्ड मतपेटी खोलना, मतपत्रों की छटनी एवं प्रत्याशीवार मतपत्रों की बण्डलिंग, गणना प्रारम्भ होने के बाद पर्यवेक्षकों एवं गणनाकारों को क्या करना है तथा कौन-कौन से प्रपत्र भरने हैं, मतगणना कार्य में प्रयुक्त होने वाली आवश्यक निर्वाचन सामग्री, निर्वाचित होने वाले पदों के अनुसार मत-पत्रों के रंग आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। वहीं सील्ड मतपेटी खोलने का व्यावहारिक प्रशिक्षण मत गणना कार्मिकों को दिया गया।  

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मत गणना कार्मिकों को निर्देश दिये कि निर्वाचन प्रक्रिया के अन्तिम कार्य मत गणना को सावधानी एवं निष्पक्षता पूर्वक सम्पादित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिये कि यदि किसी उम्मीदवार द्वारा री-काउन्टिंग की मांग की जाती है तो री-काउन्टिंग अवश्य की जाए। मत गणना कार्य से उम्मीदवार संतुष्ट होने चाहिए।

उन्होंने निर्देश दिये कि सील्ड मतपेटी को सावधानी पूर्वक खोला जाए। मत पत्रों की गणना के दौरान कोई भी सन्देहजनक स्थिति उत्पन्न होने पर सम्बन्धित रिटर्निंग ऑफिसर को अनिवार्य रुप से अवगत कराये। सन्देहजनक स्थिति का समाधान रिटर्निंग ऑफिसर को ही करना है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना केन्द्रों में धूम्रपान करना, मोबाईल फोन एवं ज्वलनशील पदार्थाें को साथ में ले जाना पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा। उन्होंने कहा कि मतगणना कार्यक्रम समाप्ति तक जनपद में आदर्श आचार संहिता लागू है, इसलिए निर्वाचन कार्याें में लगे सभी अधिकारियों/मत गणना कार्मिकों द्वारा आदर्श आचार संहिता का अनिर्वाय रुप से अनुपालन किया जाय।

बता दें कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन- 2019 के अन्तर्गत जनपद में ग्राम पंचायत सदस्य व प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य पदों पर मतदान होने के बाद 21 अक्टूबर को प्रातः 8 बजे से कार्य समाप्ति तक मतगणना कार्य होना है। 

डा0 षणमुगम ने कहा कि मतगणना कार्य जनपद के सभी विकास खण्ड मुख्यालयों पर आयोजित किया जायेगा। विकास खण्ड भिलंगना की मतगणना के लिए 20 टेबिल लगायी गयी हैं। इसी प्रकार विकास खण्ड जाखणीधार की मतगणना के लिए 12 टेबिल, प्रतापनगर के लिए 14 टेबिल, थौलधार के लिए 12 टेबिल, नरेन्द्रनगर के लिए 14 टेबिल, जौनपुर के लिए 14 टेबिल, देवप्रयाग के लिए 14 टेबिल, कीर्तिनगर के लिए 14 टेबिल एवं चम्बा के लिए 14 टेबिल लगायी गयी हैं।  

मतगणना कार्य के सफल सम्पादन हेतु बृहस्पतिवार को नई टिहरी स्थित नगर पालिका हाॅल में 1080 मतगणना कार्मिकों को तीन पालियों में सैद्धान्तिक एवं व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया गया। इसके अलावा वहीं 18 अक्टूबर शुक्रवार को 1150 मतगणना कार्मिकों को नई टिहरी स्थित नगर पालिका हाॅल में ही तीन पालियों में मतगणना प्रशिक्षण दिया जायेगा।


Please click to share News

admin

Related News Stories