अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनकर तैयार

अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनकर तैयार
Please click to share News

अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनकर तैयार।

नई दिल्ली

अहमदाबाद के मोटेरा में सरदार पटेल स्टेडियम बनकर तैयार हो गया है। हालांकि, ये नया स्टेडियम नहीं है। इससे पहले इसी जगह पर स्टेडियम था, जो मोटेरा स्टेडियम के नाम से मशहूर था, लेकिन अब इसको तोड़कर फिर से बनाया गया है और इसमें मेलबर्न ग्राउंड से ज्यादा की सीट लगाई गई हैं। इसी के साथ ये दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कहलाने का गौरव जल्द हासिल कर लेगा। हालांकि, अभी इसके लिए एक दो महीने का समय और लग सकता है, क्योंकि एक मैच होना जरूरी है।  

स्टेडियम 63 एकड़ में फैला है। इस स्टेडियम की रूप-रेखा उसी आर्केटेक्ट कंपनी ने बनाई है, जिसने एमसीजी को डिजायन किया था। इस स्टेडियम को खूबसूरत बनाने का काम अब अंतिम चरण में पहुंच गया है। बीते कई साल से इसमें लगातार काम जारी है। कहा जा रहा है कि अगले साल इसमें एक टी20 मैच भी खेला जा सकता है। 

इस स्टेडियम में 1 लाख 10 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है, जो मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से दस हजार ज्यादा है। इसमें 76 कॉर्परेट बॉक्स हैं, जबकि 4 ड्रैसिंग रूम, 3 प्रैक्टिस ग्राउंड, इंडोर प्रैक्टिस पिच, ट्रेंनिग सेंटर और एक 55 रूम का क्लब हाउस है। इसके अलावा एक ओलपिंक साइज का स्विमिंग पूल, बैडमिंटन और टेनिस कोर्ट, squash एरेना, टेबल टेनिस एरिया और एक 3D projector थियेटर है। इस वर्ल्ड क्लास स्टेडियम को बनाने में 700 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।


Please click to share News

admin

Related News Stories