मुख्यमंत्री ने ली एन सी सी एवं शासन के उच्चाधिकारियों की बैठक

मुख्यमंत्री ने ली एन सी सी एवं शासन के उच्चाधिकारियों की बैठक
Please click to share News

देहरादून गढ़ निनाद ब्यूरो, 20 नवम्बर 2019

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बुधवार को मुख्यमंत्री आवास में एन.सी.सी. एवं शासन के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक की। मुख्यमंत्री ने एन.सी.सी. के लिए विभिन्न मदों में व्यय हेतु कोड हेड 42 के अंतर्गत रू. 5 लाख तक व्यय करने का प्राधिकार विभागाध्यक्ष एन.सी.सी. को देने बावत शासनादेश शीघ्र जारी करने के निर्देश दिए। कहा कि उत्तराखण्ड के युवाओं का सेना के प्रति आकर्षण में एन.सी.सी की विशेष भूमिका रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेशभर में एन.सी.सी. की गतिविधियों को बढ़ाने के लिये इसे मजबूती प्रदान की जानी चाहिए। मुख्यमंत्री ने इसके लिए उत्तरकाशी में एक नई एन.सी.सी. बटालियन की स्थापना को स्वीकृति प्रदान की। इसके साथ ही गोपेश्वर में स्थित स्वतंत्र कम्पनी को अपग्रेड किये जाने को भी स्वीकृति प्रदान की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रिपब्लिक डे कैम्प हेतु बजट आबंटन सहित अन्य मांगों हेतु अगले वित्तीय वर्ष में बजटीय प्रावधान किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क दुर्घटना में घायल एन0सी0सी0 कैडेट रोशनी को प्रदेश सरकार की ओर से चिकित्सा हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

बैठक में मेजर जनरल सुधीर बहल ने बताया कि प्रदेश में एन.सी.सी. द्वारा कैडेट्स को विभिन्न प्रकार की गतिविधियां करवायी जाती हैं। उन्होंने कहा कि एन.सी.सी. कैडेट्स को राष्ट्रीय स्तरीय कैम्प, आई.एम.ए. प्रशिक्षण, निशानेबाजी प्रशिक्षण, नौसैनिक प्रशिक्षण सहित विदेश यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम में भी प्रतिभाग करवाया जाता है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष अण्डर 19 में जूनियर सुब्रोतो कप बालक के लिये उत्तराखण्ड निदेशालय की टीम का चयन हुआ है।


Please click to share News

admin

Related News Stories