गढ़वाल मंडलायुक्त ने सर्दी के मौसम में व्यवस्थाएं चाक चौबंद करने के दिए निर्देश

गढ़वाल मंडलायुक्त ने सर्दी के मौसम में व्यवस्थाएं चाक चौबंद करने के दिए निर्देश
गढ़वाल मंडलायुक्त ने सर्दी के मौसम में व्यवस्थाएं चाक चौबंद करने के दिए निर्देश
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार * पौड़ी, 12 दिसम्बर, 2019

आयुक्त गढ़वाल मण्डल रविनाथ रमन ने आज अपने कैम्प कार्यालय पौड़ी से गढ़वाल मंडल के सभी जिलाधिकारियों एवं संबंधित अधिकारियों के साथ वीसी के माध्यम से शीत लहर से निजात दिलाए जाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

उन्होंने सभी जिलाधिकारियों से ज़रूरतमंदों को कम्बल, रजाई तथा जगह-जगह पर अलाव जलाने के साथ ही हिमपात वाले संवेदनशील स्थानों में आवागमन हेतु यातायात सुविधाओं को सुचारू करने के लिए तैनात जेसीबी एवं आपरेटर व मजदूरों की समुचित व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिये।

बैठक में सीएम हैल्पलाइन 1905 तथा जिला योजना, राज्य एवं केंद्र पोषित वित्त योजनाओं के तहत संबंधित जनपदों में अद्यतन कार्य प्रगति की बिन्दुवार समीक्षा की गई। उन्होंने उच्च हिमालयी क्षेत्रों मेें हिमपात से अवरुद्ध होने वाले संवेदनशील मार्गों में आवागमन को सुचारु बनाये रखने हेतु की गयी व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। 

जिलाधिकारी टिहरी डॉ० वी० षणमुगम ने बताया कि जनपद के संवेदनशील स्थानों में पर्याप्त मात्रा में 11 जेसीबी सहित आपरेटर, मजदूर आदि की तैनाती के साथ आपदा प्रबंधन को सक्रिय करते हुए महिला एवं युवक मंगल दलों को भी सक्रिय प्रशिक्षण दिया गया है। 

वहीं जिलाधिकारी पौड़ी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि जनपद के सभी तहसीलों में 15-15 हजार की धनराशि शीत लहर के बचाव हेतु जारी किया गया है। वहीं जिलाधिकारी देहरादून सी रवि शंकर ने बताया कि जनपद के 40 स्थानों पर अलाव जलाये जा रहे हैं। देहरादून में 4, ऋषिकेश व विकास नगर में एक-एक रैनबसेरा बनाया गया है। ज़रूरतमंदों को 400 कम्बल वितरित किये गये हैं।

इस अवसर पर लोक निर्माण विभाग के संबंधित अधिकारी ने बताया कि उत्तरकाशी के हिमपात वाले संवेदनशील स्थानों पर यातायात को सुचारू बनाए रखने के लिए 17 जेसीबी मशीनें एवं 88 आपरेटर मजदूर तैनात किये गये हैं। चमोली में 19 संवेदनशील स्थानों में दो वाॅकीटाॅकी 14 जेसीबी मशीनें एवं आपरेटर मजदूर तैनात किये गये हैं। रूद्रप्रयाग के 6 संवेदनशील स्थानों में 6 जेसीबी मशीनें एवं आपरेटर मजदूर तैनात किये गये हैं।

आयुक्त ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान जिला, राज्य एवं केंद्र वित्त पोषित योजनाओं के तहत संचालित योजनाओं पर अवमुक्त धनराशि की कार्य प्रगति पर व्यय की जानकारी ली। जिस पर उन्होंने पौड़ी, टिहरी, देहरादून, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी व चमोली जनपदों की अद्यतन जानकारियों की बिन्दुवार समीक्षा की। उन्होंने

संबंधित जनपदों के मुख्य चिकित्साधिकारियों को समय पर अवमुक्त धनराशि को मानकों के तहत शत प्रतिशत व्यय करने के निर्देश दिये। 

रमन ने शिक्षा विभाग को संचालित योजनाओं पर अवमुक्त धनराशि को पूर्ण खर्च करने तथा अपर शिक्षा निदेशक को संबंधित जिले के शिक्षा अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठकें करने के निर्देश दिए। वहीं समाज कल्याण विभाग की विभिन्न योजनाओं के लिए अवमुक्त धनराशि की समीक्षा की। उन्होंने चमोली, उत्तरकाशी, देहरादून, टिहरी, रूद्रप्रयाग व हरिद्वार में अवमुक्त धनराशि की फीगर  स्पष्ट नहीं आने पर जिलाधिकारियों को समय-समय पर समीक्षा करने के निर्देश दिये। वहीं मुख्य विकास अधिकारी हरिद्वार ने बताया कि जिला समाज कल्याण सहित सात सीडीपीओ के पद रिक्त होने के चलते कार्य प्रभावित हो रहे हैं। जिस पर आयुक्त ने उक्त प्रकरण की पत्रावली शासन को प्रेषित करने को कहा। 

उन्होंने जहां बाल विकास एवं महिला सशक्तिकरण विभाग की समीक्षा के दौरान पौड़ी को छोड़कर अन्य जनपदों को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के लक्ष्यों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये,वहीं पीएमजीएसवाई को लक्ष्यों को पूरा करने के निर्देश दिए। सीएम हैल्पलाइन की समीक्षा के दौरान उन्होंने लंबित प्रकरणों को शीघ्र निस्तारित करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी देहरादून ने बताया कि शासन स्तर की शिकायतें भी जिले के पोर्टल में प्रदर्शित हो रहे हैं। जिस पर आयुक्त श्री रमन ने सीएम हैल्पलाइन 1905 के प्रभारी रविन्द्र दत्त एवं जनपद के संबंधित नोडल अधिकारी सीडीओ/एडीएम को संबंधित प्रकरणों को निस्तारित करने को कहा। उन्होंने चारधाम यात्रा व्यवस्था की बैठक को स्थगित करते हुए संबंधित जिलों के जिलाधिकारी व संबंधित अधिकारियों के साथ दस दिन के भीतर पुनः बैठक आयोजित करने के निर्देश दिये। 

इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुंवर, एडी माध्यमिक गढ़वाल मंडल महावीर सिंह बिष्ट, बेसिक शिक्षा एस.पी. खाती, उप निदेशक अर्थ एवं संख्याधिकारी पौड़ी गढ़वाल त्रिलोक सिंह, एलडीएम नन्द किशोर, ए.के. श्रीवास्तव सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।  


Please click to share News

admin

Related News Stories