रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहुंचे आईएमए पासिंग आउट परेड में

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहुंचे आईएमए पासिंग आउट परेड में
The Union Minister for Defence, Shri Rajnath Singh reviewing the Passing Out Parade - Autumn Term 2019 of Indian Military Academy, in Dehradun on December 07, 2019.
Please click to share News

रक्षा मंत्री ने सेना का झंडा हर कीमत पर ऊंचा रखने की दिलाई शपथ

रक्षा मंत्री ने कहा पाकिस्तान ने आतंकवाद को अपनी राज्य नीति बना लिया

देहरादून/नई टिहरी * गढ़ निनाद ब्यूरो, 8 दिसंबर 2019

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर सभी जीसी को बधाई देते हुए सशस्त्र सेना का झंडा हर कीमत और परिस्थितियों पर ऊंचा रखने की शपथ दिलाई। कहा, “पाकिस्तान ने आतंकवाद को अपनी राज्य नीति बना लिया है। प्रत्यक्ष झगड़े में हमारे पड़ोसी को चार बार हार का सामना करना पड़ा है; हालाँकि, यह अभी भी अपने भयावह डिज़ाइन से दूर नहीं जा रहा है।”

क्षा मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ एक बहुस्तरीय रणनीति अपनाई है, जिसके परिणाम स्वरूप कुछ सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। “कहा कि जीसी ने जबरदस्त उत्साह, जोश और उत्साह का प्रदर्शन कर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।” उन्होंने कहा, “मुझे यकीन है, आप अपने देश के राजदूत के रूप में उस जगह की अच्छी यादों का खजाना ले जाएंगे और आपके साथ प्रशिक्षण करेंगे और जीवन भर के लिए उन्हें संजोएंगे। आईएमए ने आपको प्रशिक्षण प्रदान किया है जो पेशेवर और व्यक्तिगत रूप से आपकी वृद्धि के लिए आधार बनेगा और निश्चित रूप से दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करेगा।

पासिंग आउट कोर्स को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि देश वास्तव में उन सभी में से एक पर गर्व करता है जो आईएमए के पोर्टलों से बाहर निकलेंगे और उन चुनौतियों का सामना करेंगे, जिनके लिए कई बलिदानों, परीक्षणों और क्लेशों की आवश्यकता होगी। उन्होंने उन्हें भविष्य के सैन्य नेताओं के दुर्जेय कार्य से निपटने के दौरान चेतवोडे आदर्श वाक्य और सम्मान कोड को हमेशा ध्यान में रखने के लिए याद दिलाया। 

उन्होंने पासिंग आउट कोर्स के माता-पिता की भी प्रशंसा की जिन्होंने अपने वार्डों को भारत की सेवा करने के लिए इस तरह के एक महान पेशे को चुनने के लिए प्रेरित किया था और किसी भी खतरे के बीच खड़े थे कि हमारे देश को मुकाबला करने की आवश्यकता हो सकती है।

आईएमए को जल्द ही मिलेंगे दो अंडर पास: इन पर होंगे 42.32 करोड़ खर्च 

श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आईएमए को जल्द ही दो अंडरपास मिलेंगे। इन पर 42.32 करोड़ खर्च होंगे। ये अंडरपास आईएमए की सुरक्षा को बढ़ाएंगे और आम जनता के लिए सुविधाजनक होंगे।

उत्तराखंड के 19 और हिमांचल के 18 युवा बने सैन्य अफ़सर

‘कदम-कदम बढ़ाए जा ख़ुशी के गीत गाए जा,ये जिंदगी है कौम की तू कौम पर लुटाए जा’

उत्तराखंड और हिमांचल दोनों को देवभूमि के लिए जाने जाते हैं लेकिन इसके इतर दोनों में देशभक्ति का जज़्बा भी कम नहीं है। यह जज़्बा हमें इंडियन मिलिट्री एकेडमी (आईएमए) की पासिंग आउट परेड़ में देखने को मिलता है जब हमारे युवा सैन्य अधिकारी वहां से देश की रक्षा करने के लिए निकलते हैं। आईएमए से कड़ा सैन्य प्रशिक्षण पूरा कर 306 युवा अफसर शनिवार को सेना का अभिन्न अंग बन गए। जिसमें 19 युवा सैन्य अधिकारी उत्तराखंड के हैं। वहीं सैनिक बहुल हिमाचल के 18 युवा सैन्य अधिकारी बने हैं। पास आउट सैन्य अफसरों की संख्या के हिसाब से हिमाचल देशभर में सातवें स्थान पर रहा है। दस मित्र राष्ट्रों के 71 जेंटलमैन कैडेट भी पास आउट होकर अपने-अपने देश की सेना में शामिल हुए हैं।

आईएमए के खाते में जुड़ा देश—विदेश की सेना को 62 हजार 139 युवा सैन्य अधिकारी देने का गौरव

शनिवार को पासिंग ऑउट परेड़ के दौरान 306 अफसरों के बाद आईएमए के खाते में साथ देश—विदेश की सेना को 62 हजार 139 युवा सैन्य अधिकारी देने का गौरव जुड़ गया है। इनमें मित्र देशों की सेना को मिले 2413 सैन्य अधिकारी भी शामिल हैं। शनिवार को पासिंग आउट परेड में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बतौर रिव्यूइंग आफिसर परेड की सलामी ली। पासिंग आउट कोर्स के हरफ़नमौला जेंटलमैन कैडेट विनय विलास गर्द को आईएमए के सर्वोच्च स्वॉर्ड ऑफ ऑनर के साथ ऑर्डर ऑफ मेरिट में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर गोल्ड मेडल से नवाजा गया।

विनय विलास महाराष्ट्र के उस्मानाबाद के रहने वाले हैं। सुबह आईएमए के ड्रिल स्क्वायर में आयोजित 145वें रेगूलर कोर्स व समानांतर कोर्सों की दीक्षांत परेड (पीओपी) में कदम ताल करते हुए 377 युवा जांबाज पास आउट होकर बतौर सैन्य अधिकारी देश-विदेश की सेना में शामिल हो गए हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आईएमए कमांडेंट ले. जन. एसके झा व परेड कमांडर विनय विलास के साथ परेड का निरीक्षण कर पासिंग आउट बैच के जेंटलमैन कैडेटों से सलामी ली। इस अवसर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, डिप्टी कमांडेंट मेजर जनरल जीएस रावत आदि उपस्थित रहे।

भारत को मिले 306 अफसर

उत्तराखंड-19,हिमांचल-18, उत्तरप्रदेश – 56, हरियाणा – 39, बिहार – 24, राजस्थान – 21, महाराष्ट्र- 19,

दिल्ली – 16, पंजाब – 11, केरला-10, मध्यप्रदेश – 10,  तमिलनाडु- 9, कर्नाटक-7, आंध्र प्रदेश-6, जम्मू कश्मीर- 6, वेस्ट बंगाल – 6, तेलंगाना- 5 , मणिपुर- 4, 

चंडीगढ़- 4, गुजरात -4, झारखंड-4, नेपाल-2, असम-2,मिजोरम-1 और निकोबार-1 

अन्य को मिले कितने अफसर

अफगानिस्तान-47,भूटान-12,श्रीलंका-03,तजाकिस्तान-02, किर्गिस्तान-02, मॉरिशस- 01, लिसिथो-01, नेपाल- 01, तंजानिया- 01और वियतनाम-01

इनको मिला अवार्ड

सोर्ड ऑफ ऑनर: एकेडमी अंडर आफिसर विनय विलास गर्द

स्वर्ण पदक: एकेडमी अंडर आफिसर विनय विलास गर्द

रजत पदक: सीनयर अंडर आफिसर पीकेन्द्र सिंह 

कांस्य पदक : बटालियन अंडर आफिसर ध्रुव मेहला

रजत पदक : (टीजीसी)जूनियर अंडर आफिसर शिवराज सिंह

श्रेष्ठ विदेशी कैडेट : कुएंजांग वांगचुक (भूटान)

सीओएएस बैनर : केरेन कंपनी

आर्मी एविएशन कोर के हेलिकॉप्टरों ने की पुष्प वर्षा

पासिंग आउट परेड़ के दौरान अंतिम पग की ओर बढ़ रहे अफसरों का पुष्प वर्षा कर उनका स्वागत किया जा रहा था। वहीं युवा सैन्य अधिकारियों में मातृ भूमि के प्रति जोश और जज़्बा देखते ही बनता था। माटी को चूमते हुए देश के लिए मर मिटने की शपथ जो ली है।


Please click to share News

admin

Related News Stories