डीएम पौड़ी ने ली जिला स्तरीय स्क्रीनिंग समिति की बैठक

डीएम पौड़ी ने ली जिला स्तरीय स्क्रीनिंग समिति की बैठक
DM Pauri Mr. Dhiraj Singh Garbyal
Please click to share News


पौड़ी * गढ़ निनाद ब्यूरो, 10 दिसंबर 2019

जिलाधिकारी पौड़ी धीरज सिंह गर्ब्याल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिला स्तरीय स्क्रीनिंग समिति की बैठक में पं0 दीन दयाल उपाध्याय गृह आवास (होम-स्टे) योजना,वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली स्वरोजगार योजना,वाहन एवं गैर वाहन मद  के अंतर्गत आवेदकों के आवेदन स्वीकृत कर जिला पर्यटन अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। बैठक में दीनदयाल उपाध्याय गृह आवास (होम-स्टे) के 10 आवेदन, वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली स्वरोजगार योजना में वाहन मद में 13 आवेदन तथा गैर वाहन मद में 5 आवेदन स्वीकृत किये गये। जबकि गैर वाहन मद में 2 आवेदन अस्वीकृत किये गये। 

राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजना दीनदयाल उपाध्याय गृह आवास (होम-स्टे) को जनपद गढ़वाल में परंपरागत रूप से धरातल में विकसित करने हेतु जिलाधिकारी का अहम योगदान है। उन्होने आज होम-स्टे को लेकर साक्षात्कार में पहुंचे आवेदकों को अपने होम-स्टे व्यवसाय में परंपरागत शैली को बढ़ावा तथा सामूहिक रूप से कार्य करने को प्राथमिकताऐं देने को कहा। 

जिलाधिकारी ने सामूहिक खेती के रूप में स्थानीय उत्पाद को बढावा देने पर जोर दिया। कहा कि अब स्थानीय उत्पादों को मंडी परिषद क्रय कर रही है,जिससें स्थानीय कास्तकारों को फसल के अच्छे  दाम भी मिल रहे हैं।कहा कि संजय बिष्ट एवं सतीश चन्द्र पंत ने दिल्ली से रिवर्स पलायन कर, होम-स्टे के क्षेत्र में अपने तथा क्षेत्र के बेरोजगार लोगों के भविष्य सँवारने की बात कही। जबकि सतीश चन्द्र पंत सामूहिक खेती कर जैविक उत्पाद को बढावा दे रहे है। वहीं ग्रामीणों को भी स्वरोगार से जोड रहेे हैं।  बैठक में केई जिलास्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories