डीएम ने घनसाली बहुद्देश्यीय शिविर में निस्तारित की कई शिकायतें

डीएम ने घनसाली बहुद्देश्यीय शिविर में निस्तारित की कई शिकायतें
Please click to share News

जिलाधिकारी ने विश्व दिव्यांग दिवस पर 12 दिव्यांजनों को दिव्यांग प्रमाण पत्र किए वितरित

नई टिहरी * गढ़ निनाद ब्यूरो, 03 दिसम्बर 2019

जिलाधिकारी टिहरी डाॅ0 वी0 षणमुगम की अध्यक्षता में विकासखण्ड भिलंगना मुख्यालय घनसाली में एक बहुद्देश्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दिये जाने के उद्देश्य से लगाये गये स्टालों का निरीक्षण जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक रुहेला द्वारा किया गया। 

शिविर में आयोजित जनता दरबार में कुल 74 शिकायतें दर्ज की गयी, जिसमें से 42 शिकायतों को मौके पर ही निस्तारण किया गया शेष पर सम्बन्धित अधिकारियों 15 दिन के भीतर शिकायतों पर कृत कार्यवाही से अवगत कराने के निर्देश दिये। दर्ज शिकायतों में अधिकांश मामले पीएमजीएसवाई, शिक्षा, लोनिवि, पूर्ति विभाग, विद्युत, समाज कल्याण, जल निगम से सम्बन्धित थे। 

इस अवसर पर शिविर में उपस्थित आमजन को विभिन्न विभागों द्वारा जन-कल्याणकारी योजनाओं के बारें में विस्तृत जानकारी दी गयी। जिलाधिकारी ने आमजन से योजनाओं का लेने की भी अपेक्षा की। शिविर में जिलाधिकारी ने विश्व दिव्यांग दिवस पर 12 दिव्यांजनों को दिव्यांग प्रमाण पत्र भी वितरित किये। वहीं राजकीय दिव्यांग कार्य शाला चमियाला से प्रशिक्षण प्राप्त एवं बेकरी व्यवसाय में लगे 19 दिव्यांगजनों को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र भी वितरित किये गये।  

बहुद्देशीय शिविर में जन सुनवाई/जनता दरबार में प्राप्त 74 शिकायतों में ग्राम जखण्याली की आशा देवी ने कहा कि वर्ष 2014 में क्षेत्र में आयी आपदा के दौरान उनके पति की मृत्यु हो गयी थी और वर्तमान में उनके रहने तथा जीवन-यापन/गुजर-बसर करने में बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है वहीं अभी तक किसी भी प्रकार की राजकीय सहायता नहीं मिली है, जिलाधिकारी ने आशा देवी के प्रकरण को गम्भीरता से सुनते हुए तत्काल उपजिधिकारी घनसाली अजयवीर सिंह को कल दिनांक 04 दिसम्बर को फरियादी के गाँव जाकर आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने अन्य मानकानुरुप सहायता दिये जाने के लिए आपने स्तर से प्राथमिकता से कार्यवाही किये जाने का भी आश्वासन दिया। नित्यानन्द कोठियाल ने राजकीय इण्टर कालेज धोपड़धार में शिक्षकों की कमी के बारें में बताया कि विद्यालय में 520 छात्र अध्ययनरत् है वहीं विद्यालय वर्तमान में 6 शिक्षकों की कमी से जूझ रहा है। प्रकरण का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने खण्ड शिक्षाधिकारी घनसाली शशिकान्त अन्थवाल के स्पष्टीकरण के निर्देश दिये वहीं जिला शिक्षाधिकारी एसएस बिष्ट को फोन पर ही निर्देश दिये कि विद्यालय में अध्यापकों की व्यवस्था प्राथमिकता के आधार पर करें। 

ग्राम दोणी वल्ली के प्रधान मानवेन्द्र सिंह राणा ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत निर्मित शौचालयों का भुगतान न होने के प्रकरण पर जिलाधिकारी ने स्वजल विभाग के अधिकारियों को प्राथमिकता से कार्यवाही करते हुए अवगत कराने के निर्देश दिये। विक्रम असवाल ने खस्ताहाल छातियारा-खबाडा मोटर मार्ग को ठीक करने की फरियाद जिलाधिकारी के सम्मुख लगाई, प्रकरण पर अधिकारियों द्वारा बताया गया कि इस मोटर के 12 किमी पर लोनिवि तथा 8 किमी पर पीएमजीएसवाई को रख-रखाव की ज़िम्मेदारी है। 

जिलाधिकारी द्वारा प्रकरण का संज्ञान लेते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि स्थायी तौर पर डामरीकरण का कार्य न होने तक मोटर मार्ग पर बने गढ्ढो को अस्थायी तौैर पर प्राथमिकता से भरा जाय ताकि किसी भी प्रकार कमी दुर्घटना से बचा जा सके। श्री असवाल को पेयजल योजना के पुनर्गठन प्रकरण पर जल निगम अधिकारियों को स्थलीय सर्वे के करने के निर्देश दिये। वांगा के ग्रामीणों ने दल्ला-भिमलेथ मोटर मार्ग के सिंचाई नहर क्षतिग्रस्त होने जाने का प्रकरण भी जिलाधिकारी के सामने रखा, जिस पर जिलाधिकारी ने पीएमजीएसवाई के अधिकारियों को 15 दिन के अन्दर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। ग्राम मेड़ की सुषमा देवी ने बूढाकेदा-अंयार का खाल मोटर मार्ग में बने गढ्ढो से अनहोनी की आशंका प्रकरण से जिलाधिकारी को अवगत कराया जिसपर जिलाधिकारी ने पीएमजीएसवाई को गढ्ढे भरने के साथ ही डामरीकरण का स्थायी कार्य करवाने में हो रही देरी पर भी फटकार लगाई।

इन्द्रोला के ग्रामवासियों ने गाॅव में ट्राॅसफार्मर के बार-बार खराब होने के प्रकरण पर जिलाधिकारी ने ईई विद्युत राजेश कुमार को निर्देश दिये कि 3 दिन के भीतर प्रकरण की जाॅच कर आवश्यक कार्यवाही करें। सूरत सिंह रावत ने जिलाधिकारी के सम्मुख किसान सम्मान निधि का भुगतान न होने का प्रकरण रखा, जिसपर डीएम ने कृषि विभाग के अधिकारियों को प्राथमिकता के अधार पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये कहा कि इस प्रकरण पर किसी भी प्रकार की लापरवाही माफ नहीं होगी। 

घनसाली के चन्दन लाल उनियाल ने गैस ऐजेंसी द्वारा बरती जा रही अनियमितताओं से जिलाधिकारी को अवगत कराया, जिसपर जिलाधिकारी ने डीएसओ मुकेश को कार्यवाही के निर्देश दिये साथ ही उपजिलाधिकारी घनसाली को मोबाईल ऐप के माध्यम से गैस बुकिंग हेतु आमजन को प्रेरित किये जाने सम्बन्धी आवश्यक निर्देश दिये। इसके अलावा अन्य जन सुनवाई के दौरान अन्य शिकायतें भी दर्ज की गयी जिसपर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को प्राथमिकता से कार्यवाही के निर्देश दिये। 

इस अवसर पर डीएफओ कोको रोसे, सीएमओ भागीरथी जंगपांगी, प्रमुख घनसाली वसुमति घणाता, डीडीओ आनन्द सिहं भाकुनी, एसडीएम अजयवीर सिंह, मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डाॅ पीएस रावत, सीओ धन सिंह तोमर, जीएम डीआईसी महेश प्रकाश, जिला उद्यान अधिकारी डाॅ डीके तिवारी, समाज कल्याण अधिकारी अविनाश भदौरिया, सेवायोजन अधिकारी विक्रम, डीएसओ मुकेश, ईई लोनिवि घनसाली एनएल वर्मा, ईई विद्युत राजेश कुमार, एआरटीओ श्री जयसवाल, युवा कल्याण अधिकारी मुकेश चन्द्र डिमरी, के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।


Please click to share News

admin

Related News Stories