आईटी पार्क देहरादून में बने दून हाट का लोकार्पण कल

आईटी पार्क देहरादून में बने दून हाट का लोकार्पण कल
Doon Haat in IT park Dehradun - Inaugration Tomorrow
Please click to share News

मुख्यमंत्री कल आईटी पार्क देहरादून में बने नव निर्मित दून हाट का करेंगे लोकार्पण

देहरादून * गढ़ निनाद ब्यूरो 11 दिसंबर 2019

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत कल 12 दिसंबर को आईटी पार्क में बने दून हाट का उद्घाटन करेंगे। दून हाट स्थानीय उत्पादों एवं हथकरघा और हस्तशिल्प के विपणन प्रोत्साहन हेतु विकसित किया जा रहा है।  

हथकरघा और हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के लिए नावार्ड योजना के अंतर्गत नव निर्मित दून हाट में बुधवार को उत्तराखण्ड हथकरघा एवं हस्तशिल्प विकास परिषद, उद्योग निदेशालय, देहरादून द्वारा प्रेस वार्ता की गयी। प्रेस वार्ता को उत्तराखण्ड हथकरघा एवं हस्तशिल्प विकास परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक उद्योग, सुधीर नौटियाल ने संबोधित किया।

दिल्ली हाट की तर्ज पर दून हाट को एक ऐसे स्थान के रूप में विकसित किया गया है जहां देश-विदेश के पर्यटकों को राज्य के स्थानीय उत्पादों के साथ-साथ संस्कृति कला एवं विशिष्टताओं से परिचित होने का अवसर मिल सकें।

दून हाट में स्थानीय उत्पादों के विपणन प्रोत्साहन हेतु 14 स्टॉल/दुकानों का निर्माण किया गया है, जिसमें समय-समय पर राज्य के विभिन्न जनपदों के लघु उद्यमियों, बुनकर एवं शिल्पियों को स्थानीय उत्पादों के विपणन प्रोत्साहन हेतु स्थान उपलब्ध कराया जायेगा। साथ ही हिमाद्रि एवं हिलांस के स्थायी इम्पोरियम स्थापित किये जा रहे है।

प्रेस वार्ता के दौरान निदेशक सुधीर नौटियाल ने बताया कि आईटी पार्क देहरादून में नव निर्मित दून हाट नावार्ड द्वारा वित्तपोषित है। जिसका लोकार्पण मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, द्वारा 12 दिसंबर को सांय 5ः00 बजे किया जायेगा। इस अवसर पर दून हाट में 12 दिसंबर से 16 दिसंबर तक प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जा रहा है, जिसमें बागेश्वर, उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, नैनीताल, टिहरी गढ़वाल, ऊधमसिंहनगर आदि जनपदों के विशिष्ट एवं स्थानीय उत्पाद विपणन हेतु उपलब्ध होगें। उन्होंने बताया कि इस तरह के हाट पिथौरागढ़, काशीपुर एवं चमोली में भी बनाये जा रहे हैं।

प्रेसवार्ता में निदेशक उद्योग निदेशालय, सुधीर नौटियाल ने बताया कि दून हाट में समय-समय पर वार्षिक कैलेण्डर तैयार कर थीम बेस पर आधारित प्र्रर्दशनियों का आयोजन होते रहेंगे। जिसमें उत्तराखण्ड के अतिरिक्त अन्य प्रान्तों के उत्पादों हेतु विपणन के अवसर प्राप्त होगें। श्री नौटियाल ने कहा कि दून हाट को एक मोस्ट विजिटिंग डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जायेगा।

श्री सुधीर नौटियाल ने कहा कि लोकार्पण समारोह में सिद्ध हस्तशिल्पियों को मुख्यमंत्री द्वारा उत्तराखण्ड राज्य शिल्प रत्न पुरस्कार भी वितरित किये जायेगें। प्रेस वार्ता के दौरान शैली डबराल उप निदेशक उद्योग निदेशालय, केसी चमोली मौजूद रहे।


Please click to share News

admin

Related News Stories