नवोदय विद्यालय समिति लखनऊ संभाग के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों का एफआरआई देहरादून में भ्रमण

नवोदय विद्यालय समिति लखनऊ संभाग के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों का एफआरआई देहरादून में भ्रमण
Please click to share News

यह खबर: 
वन अनुसंधान संस्थान विश्वविद्यालय का पाँचवाँ दीक्षांत समारोह 2019 सम्पन्न 
भी पढ़ें

नवोदय विद्यालय समिति लखनऊ संभाग के विभिन्न नवोदय विद्यालयों के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों का वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून में भ्रमण

यह खबर: 
उत्तराखंड राज्य स्तरीय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण महोत्सव की उपलब्धियाँ  
भी पढ़ें

वैज्ञानिकों, छात्रों एवं शिक्षकों को एक साझा मंच पर लाने और वानिकी के क्षेत्र में वैज्ञानिक ज्ञान को समाज में विशेष रूप से छात्रों के माध्यम से साझा करने के उद्देश्य से वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून में जवाहर नवोदय विद्यालय, लखनऊ संभाग के विभिन्न क्षेत्रों केे विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए PRAKRITI (प्रकृति) कार्यक्रम के अंतर्गत आज दिनांक 04 दिसम्बर 2019 को भ्रमण का आयोजन किया गया।

यह खबर: 
नवोदय विद्यालय समिति, लखनऊ सम्भाग की क्षेत्रीय विज्ञान कांग्रेस का शुभारंभ  
भी पढ़ें

यह खबर: 
ग्राफिक एरा यूनिवर्सिटी में दो दिवसीय आईईईई अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 11 अक्टूबर को शुरू
भी पढ़ें

कार्यक्रम के प्रारम्भ में वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून के निदेशक श्री अरुण सिंह रावत द्वारा सभी का स्वागत करते हुए संस्थान के इतिहास एवं संस्थान द्वारा की गई अनुसंधान उपलब्धियों पर प्रकाश डाला गया। डा0 ए० के० पाण्डेय, प्रभाग प्रमुख, विस्तार प्रभाग द्वारा सभा में उपस्थित सभी विद्यार्थियों एवं अध्यापकों को विभिन्न प्रकार के औषधीय पौधों की जानकारी देते हुए उनके उपयोग एवं गुणवत्ता पर विस्तार से जानकारी देते हुए विश्व में उनकी बढ़ती मांग के बारे में जानकारी दी गई।

यह खबर: 
आईसीएफआरई के अनुसंधान से सुधरेगी वनों की दशा  
भी पढ़ें

यह खबर:
चार दिवसीय विज्ञान गणित एवं पर्यावरण महोत्सव का शुभारंभ 
भी पढ़ें

डा0 एन. बाला, प्रमुख, वन पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन एवं वन प्रभाव प्रभाग द्वारा पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन पर प्रकाश डालते हुए विद्यार्थियों और उपस्थित सभी को कार्बन उत्सर्जन एवं उनके गम्भीर दुष्परिणामों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

इसके उपरांत सभी विद्यार्थियों को संस्थान के संग्रहालयों, वनस्पति उद्यान, बांस वाटिका एवं विभिन्न प्रयोगशालाओं का भ्रमण कराया गया।  डा0 स्मिता नौटियाल, वैज्ञानिक, वन उपज प्रभाग द्वारा मंच संचालन किया गया। 

यह खबर: 
ग्राफिक एरा विश्वविद्यालय: बौद्धिक संपदा अधिकार विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला
भी पढ़ें

संबंधित ख़बरें भी पढ़ें:


Please click to share News

admin

Related News Stories