सांस्कृतिक एवं नुक्कड नाटकों के माध्यम से दिया पर्यावरण बचाने का संदेश

सांस्कृतिक एवं नुक्कड नाटकों के माध्यम से दिया पर्यावरण बचाने का संदेश
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार, 21 जनवरी 2020

चमोली: प्रभारी जिलाधिकारी हंसादत्त पांडे ने बद्रीनाथ वन प्रभाग के तत्वाधान में वाइल्ड लाइफ प्रीजर्वेशन सोसाइटी के सहयोग से विरही में आयोजित दो दिवसीय नेचर फेस्टिवल का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। इस अवसर पर जीआईसी गोपेश्वर की छात्राओं एवं वन पंचायतों की महिला समूहों ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं नुक्कड नाटकों की माध्यम से पर्यावरण को संरक्षित रखने का संदेश दिया। बद्रीनाथ वन प्रभाग के द्वारा सभी अतिथियों को पुष्पगुच्छ एवं मोमेन्टों देकर सम्मानित भी किया गया। 

प्रभारी जिलाधिकारी हंसा दत्त पांडे ने कहा कि प्रकृति एक अनमोल खजाना है और हमें सब कुछ प्रकृति से ही प्राप्त होता है। इसको संजोकर रखना हम सबकी नैतिक ज़िम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि प्रकृति द्वारा प्रदत्त पर्यावरण के विरुद्ध कार्य करने की वजह से आज पर्यावरण को नुकसान हुआ है इसलिए हम सबको एकजुट होकर पर्यावरण सुधार के लिए सामूहिक तौर पर प्रयास करने होंगे। 

यह खबर: “उत्तराखंड में वन दारोगाओं की भर्तीभी पढ़ें


यह खबर: “टिहरी जनपद पर्यावरणीय योजना समिति गठित, जिलाधिकारी अध्यक्षभी पढ़ें

ब्रांड एबेंसडर जगत सिंह उर्फ जंगली ने पर्यावरण की सुरक्षा के लिए आम आदमी को वन विभाग के साथ मिलकर कार्य करने पर जोर दिया। पर्यावरण मित्र त्रिलोक चन्द्र सोनी ने कहा हर साल हम हजारों पौधरोपण करते है लेकिन उनकी देखरेख न करने के कारण वो पनप नही पाते। उन्होंने अपनी भावना से जोड़कर पौधरोपण कर उसे संरक्षित करने की बात कही। उन्होंने जंगलों में जड़ी बूटी व फलदार पौधे लगाकर जंगलों को ही आजीविका का जरिया बनाने के लिए प्रेरित किया। 

बदीनाथ वन प्रभाग की ओर से विरही नेचर फेस्टिवल में वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी की प्रदर्शनी लगाकर दुलर्भ प्रजातियों के बारे जानकारी दी जा रही है। साथ ही बच्चों की पेटिंग प्रतियोगिता एवं अलकनंदा बैंक ट्रेल के माध्यम से जल एवं जंगलों के संरक्षण की जानकारी दी जा रही है। 

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक यशवंत सिह चौहान, प्रभागीय वनाधिकारी बद्रीनाथ आशुतोष सिंह, प्रभागीय वनाधिकारी केदारनाथ अमित कंवर, प्रभागीय वनाधिकारी अलकनंदा सर्वेश कुमार दुबे, डीएफओ नंदादेवी लक्ष्मण सिंह रावत, डब्लूपीएस के अध्यक्ष रश्मी कांत शुक्ला, डब्लूपीएस के आजीवन सदस्य मल्लिका शुक्ला, आलोक नेगी, एसडीओ अमरेश कुमार, वन पंचायत सरपंच एवं वन विभाग के कार्मिकों सहित भारी संख्या में जनता मौजूद थी।

यह खबर: “विकास योजनाओं के निर्माण के दौरान पर्यावरण का रखें ध्यान
भी पढ़ें


यह खबर: “उत्तराखंड राज्य स्तरीय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण महोत्सव की उपलब्धियाँ”
भी पढ़ें

सम्बंधित खबरें भी पढ़े:


Please click to share News

admin

Related News Stories