त्रिवेंद्र सरकार की पहली ई कैबिनेट संपन्न

त्रिवेंद्र सरकार की पहली ई कैबिनेट संपन्न
Please click to share News

छह बिंदुओं पर लगी मुहर

गढ़ निनाद समाचार * देहरादून, 8 जनवरी 2020

उत्तराखंड सरकार की पहली ई कैबिनेट में सात में से छह बिन्दुओं पर मुहर लग गई है। इनमें गंगा गाय महिला डेयरी का लाभ कॉपरेटिव के मेंबर के सभी सदस्यों को देने,महिलाओं को प्राथमिकता देने,राजकीय महाविद्यालय में खाली पड़े प्रवक्ता के पदों को एक साल के लिए अनुबंध के तहत भरने , केदारपूरी में आपदा प्रभावितों के लिए भवन बनाने, मानसरोवर यात्रा के लिए उत्तराखंड वासियों को 25 हजार की जगह 50 हजार का अनुदान देने तथ गन्ने के समर्थन मूल्य को मंजूरी आदि शामिल हैं 

मुख्यमंत्री ने बताया  कि ई-कैबिनेट का मुख्य उद्देश्य पेपरलेस व्यवस्था को प्रोत्साहित करने एवं संस्थागत मेमोरी को विकसित करना है। इसके प्रयोग से जहां पर्यावरण मित्र के माध्यम से कागज़ की बचत होगी वहीं संस्थागत मेमोरी द्वारा पूर्व की कैबिनेट जानकारी को प्राप्त करना भी आसान होगा। ई-कैबिनेट, ई-गवर्नेंस और पारदर्शिता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इसके तहत प्रदेश में आज से कैबिनेट की बैठकों के लिए ई मंत्रिमंडल प्रणाली लागू हो गई है। भविष्य में होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में कागज की जगह अब ऑनलाइन प्रस्ताव बनकर जाएगा। गोपन विभाग ने ई मंत्रिमंडल के लिए पोर्टल तैयार कर दिया है। 

कहा कि प्रणाली का इस्तेमाल करने वालों का ई-अकाउंट होगा। इस पर सभी की लॉग इन आई डी तैयार की गई है। बैठक का कार्यवृत्त एवं निर्णयों को ऑनलाइन अपलोड और जारी किया जाएगा।


Please click to share News

admin

Related News Stories