युवा वैज्ञानिक देश की पूंजी: प्रधानमंत्री

युवा वैज्ञानिक देश की पूंजी: प्रधानमंत्री
Please click to share News

गलुरु में प्रधानमंत्री ने किया 107वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उदघाटन

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि युवा वैज्ञानिक देश की पूँजी हैं। प्रधानमंत्री आज यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चरल साइंसेज, बेंगलुरु में 107वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस (आईएससी) के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। प्रधानमंत्री ने कहा भारतीय विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं नवोन्मेष के परिदृश्य में क्रांतिकारी बदलाव की आवश्यकता है।

युवा वैज्ञानिकों को ‘नवोन्मेष, पेटेंट, उत्पादन और समृद्धि’ का दिया सन्देश

इस अवसर पर उन्होंने कहा, ‘युवा वैज्ञानिक देश की पूंजी हैं और उनके लिए मेरा संदेश है- नवोन्मेष, पेटेंट, उत्पादन और समृद्धि।’ इन चारों कदमों से भारत का तेजी से विकास होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी के विकास से सस्ते स्मार्ट फोन और डाटा उपलब्ध हैं। सभी लोग इस सुविधा का लाभ उठा रहे हैं, जबकि कुछ वर्षों पहले तक यह सुविधा गिने-चुने लोगों तक ही सीमित थी। 

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने युवा वैज्ञानिकों को प्रेरित करते हुए कहा कि उन्हें ग्रामीण विकास के क्षेत्र में कार्य करना चाहिए, जहां किफायती और बेहतर नवोन्मेष के लिए अनेक अवसर मौजूद हैं। 

यह खबर: “चार दिवसीय विज्ञान गणित एवं पर्यावरण महोत्सव का शुभारंभ भी पढ़ें

विज्ञान कांग्रेस की थीम – ‘विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी : ग्रामीण विकास’

107वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस की थीम – ‘विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी : ग्रामीण विकास’  के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि केवल विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के कारण ही सरकार के कार्यक्रम ज़रूरतमंद लोगों तक पहुंचे हैं।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने रेखांकित करते हुए कहा कि विशेषज्ञों द्वारा समीक्षा किए गए विज्ञान और इंजीनियरिंग प्रकाशन की संख्या के आधार पर भारत का दुनिया में तीसरा स्थान है। ‘मुझे जानकारी दी गई है कि विशेषज्ञों द्वारा समीक्षा किए गए विज्ञान और इंजीनियरिंग प्रकाशनों के संदर्भ में भारत तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। इस मामले में देश 10 प्रतिशत की दर से आगे बढ़ रहा है, जबकि वैश्विक औसत 4 प्रतिशत का है।’

यह खबर: “नवोदय विद्यालय समिति, लखनऊ सम्भाग की क्षेत्रीय विज्ञान कांग्रेस का शुभारंभभी पढ़ें

5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था पर जोर

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में विज्ञान और प्रौद्योगिकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। कहा कि सुशासन के उद्देश्य की प्राप्ति के लिए बड़े पैमाने पर प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जा रहा है। कल हमारी सरकार ने 6 करोड़ लाभार्थियों को पीएम- किसान कार्यक्रम के तहत किस्त जारी किए। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने आई-एसटीईएम पोर्टल का भी शुभारंभ किया। 

यह खबर: “देवप्रयाग ब्लॉक स्तर पर 27वीं बाल विज्ञान कांग्रेस में बाल वैज्ञानिकों का उत्कृष्ट प्रदर्शनभी पढ़ें

अन्य सम्बंधित खबरें भी पढ़ें:


Please click to share News

admin

Related News Stories