कोरोनावायरस: कैप्टन अमिताभ सिंह के नेतृत्व में 647 यात्री पहुंचे भारत

कोरोनावायरस: कैप्टन अमिताभ सिंह के नेतृत्व में 647 यात्री पहुंचे भारत
एयर इंडिया का विमान वुहान से भारत लौटा - File Photo ANI
Please click to share News

चीन में 361 की मौत, केरल में तीन की पुष्टि

2 फरवरी, 2020 * गढ़ निनाद न्यूज़

दिल्ली: एयर इंडिया कोरोना वायरस से प्रभावित चीन के वुहान से अब तक 647 भारतीयों और मालदीव के सात नागरिकों को भारत ला चुका है। एयर इंडिया के कैप्टन अमिताभ के नेतृत्व में शनिवार को 324 और रविवार को 323 भारतीय यात्रियों को लाया गया। इस पर मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने भारत के प्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री का धन्यवाद किया। 

यह मिशन तकनीकी और व्यवहारिक रूप से बहुत खतरनाक भी था। विमान में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए टेक्निशियनों के अलावा उच्च प्रशिक्षित मेडिकल स्टाफ और एयर इंडिया के वरिष्ठ पायलट-क्रू मेंबर भी सवार थे। सभी यात्रियों को चिकित्सा जांच के लिए सेना और आईटीबीपी द्वारा बनाए गए कैंपों में ले जाया गया है।

अजंता और आगरा विमान ऑपरेशन में थे शामिल

एयर इंडिया के जिन दो विमानों का ऑपरेशन में प्रयोग किया गया उनके नाम अजंता और आगरा हैं। इन विमानों को इस समय विशेष प्रशिक्षित टीम के द्वारा कीटाणुरहित किया जा रहा है। पूरी तरह से कीटाणुरहित होने के बाद इन विमानों को सामान्य परिचालन में लाया जाएगा।ऑपरेशन के दौरान प्रयोग में लाए गए दोनों विमान 25 साल पुराने हैं इसलिए तकनीकी रूप से इनके खराब होने का खतरा बना हुआ था। टॉयर जैसे जल्दी खराब होने वाले स्पेयर पार्ट को एहतियातन दिल्ली से विमान में पहले से ही रख लिया गया था। 

एयर इंडिया के ऑपरेशन डॉयरेक्टर कैप्टन अमिताभ सिंह खुद दोनों फ्लाइट्स पर नजर बनाए हुए थे। अमिताभ सिंह और संजय गुप्ता, ये दो ऐसे लोग थे जो एयर इंडिया के दोनों फ्लाइट्स में सवार थे।दिल्ली में एयर इंडिया का कंट्रोल सेंटर पल पल विमान की हर गतिविधि पर बारीकी नजर बनाए हुए था। वुहान एयरपोर्ट पर सीमित कर्मचारियों की सहायता से टीम ने यात्रियों का तीन स्तरीय स्वास्थ्य जांच की। वुहान एयरपोर्ट पर पहली फ्लाइट ने छह और दूसरी फ्लाइट ने आठ घंटे बिताए। इस दौरान दोनों फ्लाइट्स में सवार क्रू मेंबर और स्वास्थ्य टीम के सदस्य प्रोटेक्शन सूट पहनने के साथ आवश्यक उपकरणों से लैस थे। 

केरल में तीसरे मामले की पुष्टि

उधर केरल में कोरोनावायरस का तीसरा मामला सामने आया है। चीन से आने वाले शख्स का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया। केरल के स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने बताया कि केरल के कासरगोड में जांच के बाद तीसरे मामले की पुष्टि हुई है। करीब 200 लोगों को अस्पतालों और घरों में चिकित्सीय निगरानी में रखा गया है।

चीन में अब तक 361 लोगों की मौत

कोरोनावायरस से चीन में अब तक 361 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 17,205 मामलों की पुष्टि हुई है। हुबेई प्रांत में रविवार को 57 लोगों की मौत हुई है। यहां रहने वाले दूसरे देश के नागरिक शहर छोड़कर अपने देश लौटना चाह रहे हैं। उधर, पश्चिम बंगाल सरकार ने चीन के वुहान से 23 जनवरी को लौटे उन 8 लोगों की पहचान कर ली है जो विमान में कोरोनावायरस संक्रमित केरल के छात्रों के साथ बैठे थे।


Please click to share News

admin

Related News Stories