बिग ब्रेकिंग: बिना आरक्षण होंगे प्रमोशन

बिग ब्रेकिंग: बिना आरक्षण होंगे प्रमोशन
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार * 18 मार्च 2020

देहरादून/नई टिहरी। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत ने आज एक बहुत बड़ा फैसला लेते हुए प्रमोशन में आरक्षण को समाप्त करने की घोषणा कर दी है। इससे विगत 17 दिनों से हड़ताल पर गये कर्मचारियों में खुशी की लहर है। कर्मचारियों ने मुख्यमंत्री का आभार जताया है।

जनरल-ओबीसी एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष जोशी ने खुशी जताते हुए कहा कि आज सरकार भी अपने तीन साल के कार्यकाल पूरा करने का जश्न मना रही है, और हम भी उस जश्न में शामिल होंगे। हम भरोसा दिलाते हैं कि हम पहले की तरह पूरी निष्ठा के साथ काम करेंगे। साथ ही आज कर्मचारी भी होली मनाएंगे।

आपको बताते चलें कि सुप्रीम कोर्ट ने पदोन्नति में आरक्षण समाप्त करने का आदेश पहले ही जारी कर दिया था। मगर उत्तराखंड सरकार इस पर फैसला नहीं ले पाई थी और जनरल-ओबीसी संगठन कर्मचारी प्रमोशन पर लगी रोक हटाने की मांग को लेकर 17 दिनों से हड़ताल पर थे। अब मुख्य सचिव और कर्मचारी नेताओं के बीच बातचीत हुई और उनकी मांगों पर सहमति बन गई है। इससे पहले खुद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस मसले पर पहल की थी। उन्होंने राज्य कर्मचारी महासंघ से बातचीत की थी और इसके बाद उन्होंने मुख्य सचिव को इस बारे में बैठक करने के निर्देश दिए। 


आखिर लंबी जदोजहद के बाद मुख्य सचिव और महासंघ के नेताओं के साथ बातचीत के बाद यह गतिरोध खत्म हो गया। बताते चलें कि दो मार्च 2020 से उत्तराखंड के करीब डेढ़ लाख कर्मचारी आंदोलन में कूद पड़े थे। अब साफ हो गया है कि प्रमोशन में आरक्षण लागू नहीं होगा।

इसके साथ ही यह कर्मचारियों के आंदोलन की बड़ी जीत मानी जा रही है।

पदोन्नति वाले रिक्त पद एक सप्ताह में भरे जागेंगे

राधा रतूड़ी ने शासनादेश पाँच सितंबर 2012 में निहित व्यवस्थानुसार सभी विभागों में पदोन्नति के रिक्त पड़े पदों पर एक सप्ताह के अंदर पदोन्नति की कार्यवाही करते हुए कार्मिक एवं सतर्कता विभाग को अवगत कराने के भी निर्देश दिए।


Please click to share News

admin

Related News Stories