प्रधानमंत्री मोदी की बिल गेट्स से बातचीत

प्रधानमंत्री मोदी की बिल गेट्स से बातचीत
Please click to share News

मोदी की गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्‍यक्ष बिल गेट्स से वीडियो कॉन्‍फ्रेंस द्वारा बातचीत

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्‍यक्ष बिल गेट्स से वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से बातचीत की। दोनों हस्तियों ने कोविड-19 के संबंध में वैश्विक स्‍तर पर उठाए जा रहे कदमों और महामारी से निपटने के लिए वैज्ञानिक नवाचारों, अनुसंधान एवं विकास के संबंध में वैश्विक तालमेल के महत्‍व के बारे में चर्चा की।

प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना स्‍वास्‍थ्‍य संकट के खिलाफ जंग में भारत की ओर से अपनाए गए शारीरिक दूरी या फिजिकल डिस्‍टेंसिंग, फ्रंट-लाइन कार्यकर्ताओं के लिए सम्‍मान, मास्‍क पहनने, उचित स्‍वच्‍छता तथा लॉकडाउन आदि प्रावधानों से मिली सहायता के बारे में बताया।

Every individual’s cooperation is essential for the larger public good. Read to know how #behavioralscience can help: https://t.co/1EgeV3OFg6 @CSBC_AshokaUniv @Saksham94Singh #IndiaFightsCorona

— Gates Foundation India | #StayHome (@BMGFIndia) May 13, 2020

प्रधानमंत्री ने केवल भारत में नहीं, बल्कि विश्‍व के कई अन्‍य भागों में गेट्स फाउंडेशन द्वारा कोविड-19 से निपटने के लिए वैश्विक स्‍तर पर किए जा रहे कार्यों में समन्‍वयन के साथ-साथ स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित कार्यों की सराहना की। उन्‍होंने श्री गेट्स से इस बारे में सुझाव मांगे कि विश्‍व के कल्‍याण के लिए भारत की क्षमताओं और सामर्थ्‍य का किस प्रकार बेहतर उपयोग किया जा सकता है।

इस संदर्भ में दोनों व्‍यक्तियों ने ग्रामीण क्षेत्रों में अंतिम व्‍यक्ति तक स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं पहुंचाने के भारत के विलक्षण मॉडल से प्रेरणा लेना, भारत सरकार द्वारा सम्‍प‍र्क में आने वाले लोगों का पता लगाने के लिए तैयार किए गए कारगर मोबाइल एप का प्रसार तथा सबसे बढ़कर भारत की विशाल फार्मास्‍यूटिकल क्षमता का उपयोग करते हुए खोजे गए टीकों और रोग चिकित्सा से संबंधित उत्‍पादन बढ़ाना शामिल हैं।

उन्‍होंने इस बात पर सहमति प्रकट की कि वैश्विक प्रयासों, विशेषकर साथी विकासशील देशों के लाभ की दिशा में योगदान देने की भारत की इच्‍छा और क्षमता के मद्देनजर महामारी से निपटने की समन्वित प्रतिक्रिया के लिए वर्तमान में जारी वैश्विक विचार-विमर्श में उसे शामिल किया जाना महत्‍वपूर्ण है।

Thank you for the conversation and partnership, @narendramodi. Combating the pandemic requires global collaboration. India’s role is key as the world works to minimize social and economic impact, and pave the way to vaccine, testing, and treatment access for all. @PMOIndia

— Bill Gates (@BillGates) May 14, 2020

अंत में प्रधानमंत्री ने यह सुझाव भी दिया कि कोविड-19 के बाद उभरने वाली जीवन शैलियों, आर्थिक संगठन, सामाजिक व्‍यवहार, शिक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं के प्रसार के साधनों में आवश्‍यक बदलावों तथा समाधान की आवश्‍यकता वाली संबंधित प्रौद्योगिकीय चुनौतियों का विश्‍लेषण करने में गेट्स फाउंडेशन नेतृत्‍वकारी भूमिका निभा सकता है। उन्‍होंने कहा कि भारत को अपने अनुभवों के आधार पर ऐसे विश्‍लेषणात्‍मक अभ्‍यास में योगदान देकर प्रसन्‍नता होगी।


Please click to share News

admin

Related News Stories