NIRF 2020 Ranking: देश के टॉप सौ विश्वविद्यालयों में ग्राफिक एरा शामिल

NIRF 2020 Ranking: देश के टॉप सौ विश्वविद्यालयों में ग्राफिक एरा शामिल
Please click to share News

  • टॉप 100 में आने वाला उत्तराखंड का अकेला यूनिवर्सिटी
  • ऑनलाईन कोर्स शुरू करने का रास्ता साफ

निनाद समाचार * 11 जून 2020 
देहरादून। प्लेसमेंट और नई खोजों में कीर्तिमान स्थापित करने के बाद ग्राफिक एरा ने एक बार फिर इतिहास रच दिया। केंद्र सरकार द्वारा नेशनल इंस्टीटूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क में ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी ने टॉप 100 यूनिवर्सिटीज की सूची में स्थान पाया है। साथ ही ग्राफ़िक एरा नेशनल इंस्टीटूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क की इंजीनियरिंग श्रेणी में  देश के 100 सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में शामिल किया गया है। आज दिल्ली में केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने देश की टॉप यूनिवर्सिटी की सूची जारी की। उत्तराखंड से टॉप 100 रैंकिंग में ग्राफ़िक एरा अकेला विश्वविद्यालय है।

देश के करीब 965 विश्वविद्यालय में टॉप 100 की सूची में ग्राफिक एरा ने 97 स्थान पाया है। इसके साथ ही इंजीनियरिंग कैटेगिरी में भी ग्राफिक एरा ने टॉप 100 में स्थान हासिल किया है। इंजीनियरिंग की टॉप सूची में ग्राफिक एरा देश भर 89 वें स्थान पर पहुंच गया है। 

इस अवसर पर ग्राफिक एरा एजुकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष प्रोफेसर कमल घनशाला ने कहा कि वे इसे तकनीकी व उच्च शिक्षा के लिए समर्पित और विश्व की नई टेक्नोलॉजी से युक्त प्रयोगशालाएं स्थापित करने के फलस्वरूप मिली सराहना के रूप में देखते हैं। 

डॉ0 घनशाला ने कहा कि ग्राफिक एरा नैक से ए ग्रेड प्राप्त करने वाला क्षेत्र का पहला विश्वविद्यालय रहा है। ग्राफिक एरा के तकनीकी क्षेत्र के सभी प्रोग्राम ( बी टेक, एम टेक, एम बी ए, एम सी ए) अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त हैं। इसके अतिरिक्त ग्राफिक एरा एन बी ए से एक्रीडिटेशन (कम्प्यूटर साईंस, इलेक्ट्रानिक्स एवं मैकेनिकल इंजीनियरिंग) पाने वाला उत्तराखंड राज्य का एकमात्र संस्थान हैं। साथ ही ग्राफिक एरा को क्यू एस आई-गेज भी डायमंड कैटेगिरी से नवाज चुकी है।

उन्होंने कहा कि ग्राफिक एरा को देश विदेश में एक के  बाद एक उच्च रैंकिंग व एवार्ड मिलना शिक्षकों और छात्र-छात्राओं के साझा कठोर परिश्रम को फल है। इन्हीं के कारण ग्राफिक एरा के छात्र-छात्राओं को 40 से 55 लाख रूपये तक के सालाना पैकेज मिले हैं और दुनिया के सभी प्रमुख देशों में इस संस्थान के एलुमिनाई बेहतरीन प्रोफेसनल के रूप में अपनी पहचान बना रहे हैं।

ऑनलाईन कोर्स शुरू करने का रास्ता साफ

देश के टॉप 100 विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल होने के साथ ही ग्राफिक एरा को ऑनलाईन कोर्स शुरू करने की स्वाभाविक अनुमति मिल गयी है। ग्राफिक एरा में इसी सत्र में ऑनलाईन कोर्स शुरू करने की तैयारियां की जा रही हैं। विश्वविद्यालय प्रबंधन का कहना है कि इस सत्र में कम्प्यूटर एप्लीकेशन, मैनेजमेंट, कॉमर्स समेत कई कोर्स शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। ऑनलाईन कोर्स शुरू किए जाने घोषणा जल्द ही की जाएगी।

इस अवसर पर ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉo राकेश कुमार शर्मा और ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉo संजय जसोला भी मौजूद रहे।

संबधित खबर भी पढ़ें: [insert page=’nirf-2020-ranking-iit-madras-overall-countrys-best-institute-iisc-countrys-best-university-read-who-has-raised-the-value-from-uttarakhand’ display=’all’]


Please click to share News

admin

Related News Stories