टिहरी को ऊर्जा, हरित एवं इलेक्ट्रॉनिक क्रांति का केंद्र बनाने के लिए एकता मंच का हस्ताक्षर अभियान शुरू

टिहरी को ऊर्जा, हरित एवं इलेक्ट्रॉनिक क्रांति का केंद्र बनाने के लिए एकता मंच का हस्ताक्षर अभियान शुरू
Please click to share News

स्व.राकेश सेमवाल स्मृति वाटिका में वृक्षारोपण कर अभियान की शुरुआत

गढ़ निनाद न्यूज़* 22 जुलाई 2020

नई टिहरी: टिहरी बांध प्रभावितों की समस्याओं के समाधान और रोजगार की मांग को लेकर एकता मंच ने हस्ताक्षर अभियान शुरू कर दिया है। मंच की मांग है कि टीएचडीसी के सामाजिक दायित्व की निधि एवं उत्तराखंड को मिलने वाली रॉयल्टी का 10 प्रतिशत आगामी 10 वर्षों तक बांध प्रभावित क्षेत्रों के सर्वांगीण विकास पर खर्च की जाए। 

यहां बौराड़ी स्थित 7डी  मोड़ पर राकेश सेमवाल स्मृति वाटिका में वृक्षारोपण के अवसर पर मंच संयोजक एवं प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य आकाश कृशाली ने अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि बड़ी संख्या में प्रभावितों के हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन प्रधानमंत्री को भेजा जाएगा। मंच की मांग है कि टिहरी को ऊर्जा, हरित एवं इलेक्ट्रॉनिक क्रांति का केंद्र बनाकर पांचवें धाम के रूप में विकसित किया जाए।

प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन में कहा गया है कि पुनर्वास, रोजगार, टिकाऊ विकास सहित टिहरी बांध की सभी पर्यावरणीय शर्तों पर अमल करने का निर्देश दिया जाए। इलेक्ट्रॉनिक विकास के लिए हिल्ट्रॉन को पुनर्जीवित कर सर्व सक्षम उपकरण बनाया जाए।

आकाश कृशाली ने कहा है कि प्रदेश सरकार ने बांध प्रभावित 415 परिवारों के लिए टीएचडीसी से धन की मांग की है लेकिन टीएचडीसी ने पल्ला झाड़ लिया है। इसके बाबजूद प्रदेश सरकार ने टीएचडीसी को उसके दायित्व से मुक्ति का प्रमाण पत्र दे दिया है। उन्होंने टिहरी झील के चारों ओर हरित पट्टी विकसित नहीं किये जाने पर भी रोष जताया है। साथ ही हनुमंत राव कमेटी की सिफारिशों को तत्काल लागू करने की मांग की है।

इस मौके पर मंच संरक्षक व राज्य आंदोलनकारी देवेश्वर उनियाल, संयोजक एवम प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य आकाश कृशाली, पालिका अध्यक्ष सीमा कृशाली, वीसी नौटियाल, आशा रावत, उर्मिला राणा, अनिता पैन्यूली, सरोज पंवार, शम्भू भण्डारी, रवीश उनियाल, अनीता शाह, विनोद ममगाईं, राजेन्द्र पैन्यूली, नियाज बेग, उजमा प्रवीन, बुद्धि लाल समेत कई लोग मौजूद रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories