डीएम इवा श्रीवास्तव ने ली टाडा की समीक्षा बैठक

डीएम इवा श्रीवास्तव ने ली टाडा की समीक्षा बैठक
Please click to share News

गढ़ निनाद न्यूज़* 27 अक्टूबर 2020

नई टिहरी। जिला कार्यालय में जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव की अध्यक्षता में टिहरी विशेष क्षेत्र पर्यटन विकास प्रधिकरण (टाडा) की एक महत्वपूर्ण बैठक सम्पन्न हुई। पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाने के लिए टिहरी झील क्षेत्र में विभिन्न व्यवस्थाओ के विस्तार की संभावनाओं के संबंध में समिति द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट पर गहन चर्चा की गई। जिसमे जेटी, बोटिंग पॉइंट, पैरासिलिंग, पैराग्लाइडिंग, हाउस बोट, फ्लोटिंग हट, हाउस बोट, ट्रैकिंग रुट, व्यू पॉइंट, कोटि में मॉड्यूलर शॉप, शौचालय, चेंजिंग रूम, लाइट एंड साउंड शो इत्यादि शामिल है।

जिलाधिकारी ने टिहरी झील एवं आसपास के पर्यटन स्थल, होम स्टे, बोटिंग पॉइंट, बोटिंग रुट, पैससिलिंग जैसी तमाम अन्य साहसिक गतिविधियों के संचालन संबंधी स्थानों का चार्ट/मेप प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है। इसके अलावा पर्यटन विभाग को टिहरी झील में साहसिक खेल गतिविधियों एवं जनपद के समस्त पर्यटन स्थलों, ट्रैकिंग रूटों इत्यादि संबंधी गाइड बुक, ब्रॉशर तैयार करने के भी निर्देश दिए है। ताकि जनपद में आने वाले पर्यटकों को इसका वितरण कर और अधिक प्रचार-प्रसार किया जा सके। 

टीहरी झील में नई जेटी, डाकयार्ड, लाइट एंड साउंड इत्यादि के संबंध में 15 दिन के भीतर प्रस्ताव तैयार करते हुए यूटीडीबी को प्रेषित किये जाने के निर्देश टाडा के अधिकारियों को दिए है। जिलाधिकारी ने कहा कि टिहरी झील एवं उसके आसपास के क्षेत्रों में पर्यटन की अपार संभावनाएं है। संभावनाओं को मूर्त रूप दिए जाने हेतु राज्य सरकार द्वारा निरंतर प्रयास जारी है। जिसके तहत झील को विश्व मानचित्र पर स्थापित करने के साथ ही पर्यटन गतिविधियों से आसपास की स्थानीय जनमानस को रोजगार से जोड़कर आर्थिकी को मजबूत करना प्राथमिकता में है। 

कहा कि टिहरी झील व आसपास के क्षेत्र में पर्यटकों को दृष्टिगत रखते हुए बुनियादी सुविधाएं स्थापित किये जाने की कार्यवाही गतिमान है।  इसके अलावा जिलाधिकारी ने पर्यटन संबंधी गतिविधियों को बढ़ाने, व्यापक प्रचार-प्रसार एवं साहसिक खेल संबंधी संभावनाओं को लेकर बोट संचालकों, आईटीबीपी सहित तमाम संबंधित संस्थओं/ एजेंसियों के साथ बैठक के माध्यम से सुझाव  प्राप्त करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है। 

बैठक में उपजिलाधिकारी टिहरी एफ०आर० चौहान, जिला पर्यटन अधिकारी एस०एस० यादव के अलावा टाडा के कर्मचारी भी उपस्थित थे। 


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories