1 फरवरी से पीएनबी ग्राहक गैर ईएमवी के एटीएम से वित्तीय या गैर-वित्तीय लेनदेन नहीं कर पाएंगे

1 फरवरी से पीएनबी ग्राहक गैर ईएमवी के एटीएम से वित्तीय या गैर-वित्तीय लेनदेन नहीं कर पाएंगे
Please click to share News

31 मार्च तक ले लें नया चेक बुक और ब्रांच का नया IFSC कोड

गढ़ निनाद समाचार* 30 जनवरी 2021

नई दिल्ली ब्यूरो। अगर पीएनबी में आपका खाता है तो आप  एक फरवरी से गैर ईएमवी (EMV) एटीएम मशीनों से पैसे नहीं निकाल पाएंगे।  पीएनबी ने धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह कदम उठाया है। नॉन ईएमवी एटीएम या गैर ईएमवी एटीएम वो होते हैं, जिनमें डेबिट कार्ड का इस्तेमाल लेनदेन के दौरान नहीं किया जाता है। इसे बस आपको शुरुआत में एक कार्ड को एक बार स्वैप करना होता है। इन मशीनों में कार्ड की मैगनेटिक पट्टी के जरिए पढ़ा जाता है, जबकि ईएमवी मशीन में कार्ड कुछ सेंकेंड के लिए लॉक भी हो जाता है।

पीएनबी ने देशभर में बढ़ते एटीएम ( ATM) फ्रॉड को रोकने के लिए यह कदम उठाया है। अगर आपका पीएनबी में खाता है तो आप 1 फरवरी से गैर ईएमवी (EMV) एटीएम मशीनों से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। 

पीएनबी बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर इस बात की जानकारी आपने ग्राहकों को दी है।  बैंक ने धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया है, ताकि ग्राहकों का पैसा सुरक्षित रह सके। 

“To protect our esteemed customers from fraudulent ATM activities, PNB will be restricting transactions(financial & non-financial) from Non-EMV ATM machines from 01.02.2021. Go Digital, Stay Safe! “

#TransactioKaroFearless #ATM pic.twitter.com/puvHq7fda3

— Punjab National Bank (@pnbindia) January 14, 2021

31 मार्च तक ले लें नया चेक बुक और ब्रांच का नया IFSC कोड

पीएनबी ने अपने ग्राहकों  से ट्विटर के जरिए कहा है कि पुराने आईएफएससी और एमआईसीआर कोड को 1 अप्रैल से बदल दिया जाएगा।  31 मार्च 2021 के बाद से ये कोड काम नहीं करेंगे। अगर आपको पैसे ट्रांसफर करने हैं तो उसके लिए आपको बैंक से नया कोड लेना होगा।

बता दें 1 अप्रैल 2020 को पीएनबी, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का मर्जर हुआ था। पीएनबी में मर्जर के बाद यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स की सभी शाखाएं अब पीएनबी की शाखाओं के रूप में काम कर रही हैं। बैंक की 11,000 से अधिक शाखाएं और 13,000 से अधिक एटीएम अब कार्यरत हैं।

पंजाब नेशनल बैंक ने कहा है कि ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की पुरानी चेक बुक और IFSC/MICR Code 31 मार्च तक ही काम करेंगे। यानी एक अप्रैल से आपको बैंक से नया कोड और चेकबुक लेना होगा। ग्राहक अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 18001802222/18001032222 पर फोन भी कर सकते हैं।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories