वाह: कोरोना काल में फैमिली वेकर्स यूनिट लगा बुद्धिबल्लभ लोगों को दे रहे हैं रोजगार

वाह: कोरोना काल में फैमिली वेकर्स यूनिट लगा बुद्धिबल्लभ लोगों को दे रहे हैं रोजगार
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार* 27 जनवरी 2021।

नई टिहरी। विकास खण्ड देवप्रयाग के अंतर्गत ग्राम पंचूर निवासी बुद्धिबल्लभ तिवारी कोरोना काल में लोगों के लिए किसी मसीहा से कम नहीं है। जहां सरकार कोरोना काल में अपने घरों को लोटे प्रवासियों को रोजगार देने में असफल रही है वहीं बुद्धिबल्लभ तिवारी ने अपने गाँव के नजदीक ही स्थानीय बाजार जामणीखाल में वेकर्स यूनिट लगाकर स्थानीय महिला-पुरूषों को रोजगार देकर सरकार को आईना दिखाने का काम किया है।

वैश्विक महामारी कोरोना काल में जहाँ लोगों को अपने रोजगार से हाथ धोना पड़ा है, वहीं बुद्धिबल्लभ तिवारी जैसे लोग स्वयं आत्मनिर्भर बनकर दूसरों को भी समृद्ध बनाने का प्रयास कर रहे हैं 

बुद्धिबल्लभ तिवारी कहते है कि वैश्विक महामारी कोरोना ने लोगों को बेरोजगार बनाया है। बडीे संख्या में लोगों का रोजगार छिन जाने से वह अपने घरों की ओर लौटे है । ऐसे में  मन में हौसला हो तो वर्तमान आवश्यकता और अपनी प्रतिभा और तकनीक का उपयोग कर स्वयं के साथ- साथ  अन्य लोगों को भी आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है ।

बीबीटी एंटरप्राइज दे रहा रोजगार

बुद्धिबल्लभ तिवारी ने जामणीखाल बाज़ार में बीबीटी एंटरप्राइज नाम से फैमिली वेकर्स यूनिट लगाकर  पांच महिलाएं एवं पांच पुरूषों को रोजगार दिया है। उन्हें कार्य के मुताबिक 6 से 15 हजार रुपये तक मासिक वेतन देते है । तिवारी अपनी वेकर्स में स्थानीय लोगों से पहाड़ी उत्पाद तिल,मडवा,चौलाई आदि खरीद कर उनके ब्रेड,बिस्कुट,केक,रस,बंद आदि तैयार करते हैं। जिनकी क्षेत्र सहित अन्य जगहों पर भी बहुत मांग है । निश्चित तौर पर बुद्धिबल्लभ जैसे लोगों से अन्य लोगों को भी प्रेरणा लेनी चाहिए।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories