आपदा के बाद गांवों को मुख्य धारा से जोड़ने में जुटा चमोली प्रशासन

आपदा के बाद गांवों को मुख्य धारा से जोड़ने में जुटा चमोली प्रशासन
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार* 15 फरवरी,2021। 

चमोली। तपोवन आपदा के बाद जिला प्रशासन सीमांत गांवो को मुख्यधारा से जोडने में लगा है। बिषम भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद चुनौतियों का सामना करते हुए प्रशासन यहां पर क्षतिग्रस्त परिसंपत्तियों के पुनर्निमाण में रात दिन जुटा  है। बेहद कम समय में यहां पर मूलभूत सुविधाएं सुचारू हो रही है। जिससे अब प्रभावित गांवों मे धीरे धीरे हालात सामान्य होने लगे है।

आपदा में 3 हजार मीटर विधुत लाईन हुई थी क्षतिग्रस्त

यूपीसीएल के अधिशासी अभियंता कैलाश कुमार ने बताया कि तपोवन आपदा में 3 हजार मीटर विधुत लाईन क्षतिग्रस्त होने से सीमांत गांव पैंग की विधुत आपूर्ति बाधित हुई थी। आपदा में 32 पोल, 3 ट्रासफार्मर बह गए थे जिससे 3 किलोमीटर लाईन क्षतिग्रस्त होने से पैंग गांव की विधुत आपूर्ति बाधित हुई है और लगभग 30 लाख का नुकसान हुआ है।

कई सम्पर्क मार्ग हैं क्षतिग्रस्त

पैंग गांव के लिए सडक संपर्क और पैदल रास्ते टूट जाने के कारण यहां पर विधुत लाईन विछाने मे बडी कठिनाइयाँ सामने आ रही है।रास्ता न होने के बावजूद विषम परिस्थितियों मे यहां पर रैणी से पैंग तक किसी तरह ट्रासफार्मर, विधुत पोल और तार ले जाकर 11 केवी की लाईन बिछाने का काम लगातार जारी है। जिला प्रशासन द्वारा विधुत लाईन विछाने के लिए लेवर को हैली से भेजा जा चुका है और बहुत जल्द विधुत आपूर्ति वहाल कर दी जाएगी।

पैंग गाँव मे जिला प्रशासन द्वारा बांटी गई सोलर लाइट

पैंग गाँव मे जिला प्रशासन द्वारा आपदा के बाद सभी परिवारों को सोलर लाइट बांटी गई है। विभागीय कार्मिकों ने कई किलोमीटर पैदल चलकर घर घर लाइट उपलब्ध करायी। यूपीसीएल के माध्यम से पैंग गांव मे जनरेटर और डीजल की व्यवस्था की गई है जिससे ग्रामीण अपने मोबाइल फोन आदि चार्ज कर पा रहे है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र के अन्य सभी गांवों मे विधुत आपूर्ति सुचारू है और पैंग गांव की विधुत लाईन जोडने का कार्य प्रगति पर है और जल्द ही गांव मे विधुत आपूर्ति को सुचारू कर लिया जाएगा।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories