टिहरी झील महोत्सव की तैयारियां पूरी, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बजाय होगी भजन संध्या

टिहरी झील महोत्सव की तैयारियां पूरी, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बजाय होगी भजन संध्या
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार* 14 फरवरी 2021।

नई टिहरी । 16-17 फरवरी को होने वाले टिहरी झील महोत्सव को लेकर जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव एवं स्थानीय विधायक डॉ धन सिंह नेगी ने कोटी कॉलोनी पहुंकर तैयारियों का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि टिहरी झील महोत्सव की सभी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। उन्होंने चमोली के रैणी गांव आपदा में जान गवाने वाले व्यक्तियों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि रैणी गांव की घटना झकजोर देने वाली है जिसके चलते टिहरी झील महोत्सव को सादगी से आयोजित किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमो का आयोजन नहीं किया जाएगा। इसके स्थान पर भजन  इत्यादि का आयोजन किया जाएगा। 

उन्होंने टिहरी झील महोत्सव के आयोजन को लेकर कहा कि टीएलएफ के आयोजन के माध्यम से देश-विदेश के पर्यटकों को आकर्षित करना है ताकि क्षेत्र में पर्यटन गतिविधयों से स्थानीय स्तर पर लोगो को रोजगार उपलब्ध कराकर  उनकी आर्थिकी में सुधार लाया जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि युथ हॉस्टल संस्था जो कि देश के विभिन्न राज्यो के पर्यटकों को 15 फरवरी को टिहरी लेकर आ रहे है उनकी  मॉडल होम स्टे विलेज तिवाड गांव में ठहरने की व्यवस्था की है। इसके अलावा  40 स्थानीय युवाओं को टूरिस्ट गाइड का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। 

निरीक्षण के दौरान उन्होंने महोत्सव आयोजन स्थल के पहुँच मार्ग को प्राथमिकता के आधार पर दुरुस्त करने के निर्देश दिए है। साथ ही साहसिक खेलो के अन्तर्गत पैराजम्पिंग, एमटीबी बाइक रेस, पैराग्लाइडिंग इत्यादि साहसिक गतिविधियों को लेकर आर्मी की अधिकारियों से चर्चा की। महोत्सव के मुख्य आकर्षण के रूप में बन रहे पहाड़ी गांव (छानी) की लेकर कृषि विभाग के अधिकारियों की सराहना की। 

मौके पर उपस्थित स्थानीय विधायक डॉ धन सिंह नेगी ने कहा कि पहाड़ी शैली के गांव का कांसेप्ट महोत्सव में रखे जाने का उद्देश्य यह है कि महोत्सव में आने वाले पर्यटकों को यहाँ की खूबसूरत संस्कृति, वेशभूषा, रहन-सहन, व्यंजन, जीवन यापन का तरीका इत्यादि को दिखाना है। ताकि महोत्सव में आने वाले पर्यटक जब देश के विभिन्न राज्यो में वापिस अपने-अपने गंतव्य को जाए तो वे यहाँ की विश्वप्रसिद्ध संस्कृति को हमेशा याद रख सकेंगे। जिससे टिहरी झील एवं आसपास के क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियां बढ़ेगी और रोजगार के नए-नए अवसर  उपलब्ध हो सकेंगे। 

इस मौके पर सीडीओ अभिषेक रुहेला, एडीएम शिवचरण द्विवेदी, परियोजना निदेशक डीआरडीए आनंद भाकुनी, डीडीओ आनंद भाकुनी, मुख्य कृषि अधिकारी जेपी तिवारी के अलावा जिलाध्यक्ष भाजपा विनोद रतूड़ी एवं आर्मी के अधिकारी भी उपस्थित थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories