डा0 ध्यानी बने उत्तराखण्ड तकनीकी विश्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलपति

डा0 ध्यानी बने उत्तराखण्ड तकनीकी विश्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलपति

गढ़निनाद समाचार* 3 मार्च 2021।

नई टिहरी। आज माननीय राज्यपाल श्रीमती बेबी रानी मौर्य ने श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय के कुलपति डा0 पीताम्बर प्रसाद ध्यानी को उत्तराखण्ड तकनीकी विश्वविद्यालय का नया कार्यवाहक कुलपति नियुक्त किया। डा0 ध्यानी ने आज सायं विधिवत रूप से उत्तराखण्ड तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में अपना दायित्व संभाल लिया है। डा0 ध्यानी का कार्यकाल उनके मूल पद के साथ ही साथ अग्रिम आदेशों अथवा नियमित नियुक्ति होने तक, जो भी पहले हो, तक की अवधि के लिये किया गया है। उनकी नियुक्ति, वर्तमान कुलपति प्रो0 नरेन्द्र चैधरी के त्यागपत्र देने के फलस्वरूप हुई है।
डा0 पीताम्बर प्रसाद ध्यानी वर्तमान में नियमित कुलपति के रूप में श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय में पिछले 1 वर्ष 03 माह से कार्यरत हैं। उनका पिछले 40 वर्षो में, 12 वर्ष उत्तर प्रदेश सरकार में, 25 वर्ष केन्द्र सरकार, एवं केन्द्र सरकार में राष्ट्रीय संस्थान के निदेशक के रूप में, एवं 02 वर्ष तक एक निजी विश्वविद्यालय में कुलपति के रूप में, बहुत ही उत्कृष्ट ट्रैक रिकार्ड रहा है। जिसकी सर्वत्र प्रशंसा की जाती है। जबरदस्त प्रशासनिक, वैज्ञानिक और शैक्षणिक क्षमताओं के धनी, डा0 ध्यानी एक बेहद ईमानदार, एव कर्तव्यनिष्ठ व्यक्ति हैं। जिन्होने देश और विदेशों में उत्तराखण्ड का नाम रोशन किया है। डा0 ध्यानी के 305 वैज्ञानिक प्रकाशन प्रकाशित हैं, और उनके 05 नीतिगत दस्तावेजों ने भारतीय हिमालय के संरक्षण एवं सवंर्धन में अति महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। डा0 ध्यानी ने भारत सरकार की ओर से 20 देशों में कई महत्वपूर्ण वैज्ञानिक और शैक्षणिक कार्यक्रमों में देश का प्रतिनिधित्व भी किया है।
उत्तराखण्ड तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति का कार्यभार ग्रहण करने के बाद डा0 ध्यानी ने अपनी 03 प्राथमिकताओं, प्रशासनिक क्षमताओं को चुस्त दुरूस्त करना, छात्र हित में परीक्षाओं का सफल संचालन कर, परीक्षा परिणाम शीघ्र घोषित करना, एवं सम्बद्धता/मान्यता प्रणाली को पूर्ण रूपेण भ्रष्टाचार मुक्त, पारदर्शी और जबावदेही बनाना, के प्रति उन्होने अपनी प्रतिबद्धता जताई है। उनका कहना है कि हम्हें अपने राज्य उत्तराखण्ड में छात्रों का तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में सफल करियर बनाना है, और उन्हे रोजगार के अच्छे अवसर प्रदान करने हैं। इसलिए हम्हें स्थानीय एवं राष्ट्रीय उद्योगों के साथ भी आपसी समन्वय स्थापित करना है। इस दिशा में उत्तराखण्ड तकनीकी विश्वविद्यालय, विश्वविद्यालय में कार्यरत मानव संसाधनों के सहयोग से, अग्रिम समय में पूर्ण प्रयास करेगा।
इस नई जिम्मेदारी के लिये डा0 ध्यानी ने महामहिम राज्यपाल महोदया श्रीमती बेबीरानी मौर्य और राज्य के यशस्वी मुख्यमंत्री माननीय त्रिवेन्द्र सिंह रावत जी का आभार व्यक्त किया।

Please click to share News