गंगा और सहायक नदियों को स्वच्छ रखने के लिए भगीरथ प्रयास करना होगा- डॉ० मेंदोला

गंगा और सहायक नदियों को स्वच्छ रखने के लिए भगीरथ प्रयास करना होगा- डॉ० मेंदोला
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार * 17 मार्च 2021

देवप्रयाग। राजकीय महाविद्यालय देवप्रयाग के सभागार में गंगा स्वच्छता पखवाड़ा एवं जल संरक्षण और वर्षा जल संचय विषय पर वर्कशॉप का आयोजन किया गया। यह आयोजन राष्ट्रीय स्वच्छता गंगा मिशन जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार राज्य परियोजना प्रबंधक रूप नमामि गंगे उत्तराखंड एवं नमामि गंगे प्रकोष्ठ राजकीय महाविद्यालय देवप्रयाग एवं राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई देवप्रयाग के द्वारा किया गया।

स्वच्छता पखवाड़ा कार्यशाला की शुरुवात विषय विशेषज्ञ डॉ० शैलेंद्र नारायण कोटीयाल प्राचार्य श्री रघुनाथ कीर्ति आदर्श संस्कृत महाविद्यालय देवप्रयाग एवं मुख्य-अतिथि पूर्व नगर पंचायत अध्यक्षा शुभांगी कोटीयाल द्वारा दीप प्रज्वलित कर की गय।

उन्होंने अपने संबोधन में कहा हम सभी को गंगा को स्वच्छ रखने का संकल्प लेना चाहिए ना खुद गंदगी फैलाएं और ना ही दूसरों को गंदगी फैलाने दें। इसके लिए हमें स्वयं पहल करनी होगी और लोगों को इसके लिए जागरूक करना होगा, तभी हम दूसरे के सामने एक आदर्श प्रस्तुत कर सकते हैं, यह हम सभी का सौभाग्य है कि हम अलकनंदा भागीरथी के संगम के मध्य निवास कर रहे हैं। यहीं से गंगा पूर्णता को प्राप्त होती है और गंगा नाम से जानी जाती है।

महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य एवं नमामि गंगा प्रकोष्ठ के संयोजक डॉ० अशोक कुमार मेंदोला ने अपने संबोधन में नमामि गंगे स्वच्छता पखवाड़ा की विस्तृत कार्य योजना पर चर्चा करते हुए कहा इसके अंतर्गत महाविद्यालय मे जल संरक्षण एवं वर्षा जल संचय विषय पर कार्यशाला मेरा संकल्प के अंतर्गत गंगा स्वच्छता शपथ, गंगा रन स्वच्छ गंगा स्वच्छ जीवन एवं स्वच्छता अभियान विषय पर सेमिनार,संवाद, निबंध प्रतियोगिता, क्विज प्रतियोगिता,भाषण प्रतियोगिता,पेंटिंग प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता, अलकनंदा भागीरथी तथा गंगा के संगम के तटो की सफाई, श्रमदान गंगा स्वच्छता संदेश रेली, नुक्कड़ नाटक, वृक्षारोपण आदि कार्य किए जाएंगे।

राजकीय महाविद्यालय देवप्रयाग: गंगा स्वच्छता पखवाड़ा एवं जल संरक्षण और वर्षा जल संचय विषय पर वर्कशॉप का आयोजन. राष्ट्रीय स्वच्छता गंगा मिशन, जल शक्ति मंत्रालय, नमामि गंगे उत्तराखंड एवं नमामि गंगे प्रकोष्ठ राजकीय महाविद्यालय देवप्रयाग एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के द्वारा किया गया। pic.twitter.com/SpYYgSTehQ

— Garh Ninad (@GarhNinad) March 17, 2021

डॉ० मेंदोला ने गंगा के आर्थिक व सामाजिक महत्व पर चर्चा करते हुए कहा कि हमें गंगा और उसकी सहायक नदियों को स्वच्छ रखना है और इसके लिए हम सभी को मिलकर यहां भगीरथ प्रयास करना होगा। गंगा से ही जीवन की आस है और इसे बचाने का करो प्रयास, आओ मिलकर सबको जगाए, गंगा से गंदगी दूर भगाएं,गंगा से गंदगी साफ हो जिसमें हम सबका साथ हो।

विषय विशेषज्ञ डॉ० शैलेंद्र नारायण कोटीयाल ने अपने संबोधन में कहा कि लोगों को नदियों के तट को साफ रखने के लिए प्रेरित करना होगा। गंगा समेत अन्य नदियों में कूड़ा, पॉलिथीन और अन्य गंदगी नहीं डालने का संकल्प लेना होगा। हमेशा कपड़े का थैला इस्तेमाल करना होगा। घर के गंदे पानी की निकासी के लिए सोख्ता टैंक बनाएं। पूजा की बची सामग्री, केमिकल से बनी मूर्तियां गंगा समेत अन्य नदियों में विसर्जित नहीं करने का भी संकल्प लेना होगा। साथ ही उन्होंने वेदों में एवं भारतीय धार्मिक ग्रंथों में गंगा के महत्व के बारे में विस्तृत चर्चा की।

जंतु विज्ञान के प्राध्यापक प्रोफेसर आदिल कुरेशी ने अपने संबोधन कहां यह गंगा नदी नहीं यह हमारी संस्कृति है और हमें अपनी संस्कृति को बचाने का हर संभव प्रयास करना चाहिए। यह हमारा कर्तव्य है इसे बचाने कोई दूसरा नहीं आएगा, साथ ही उन्होंने गंगा के वैज्ञानिक पारिस्थितिकी तंत्र पर विस्तृत चर्चा की।

मंच के संचालक डॉ० महेशनंद नौडियाल ने अपने संबोधन में हमारे जन्म से मृत्यु तक की सारी गतिविधियां गंगा पर आश्रित हैं। तीर्थ मेले, आर्थिक गतिविधियां सारी गंगा के किनारे ही होती हैं। हमें इसे प्रदूषण मुक्त करना चाहिए। साथ ही उन्होंने गंगा के आध्यात्मिक महत्व को भी बताया।
डॉ० गुरु प्रसाद थपलियाल ने अपने संबोधन में गंगा नदी के उद्गम भौगोलिक स्थिति और पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव पर विस्तार से चर्चा की।

आयोजित कार्यक्रम के समापन पर डॉ० लीना पुंडीर ने अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर अनूप थपलियाल, डॉ० दिनेश कुमार, डॉ० पारुल रतूड़ी डॉ० मोहम्मद इलियास, डॉ० शीतल, डॉ० मीनाक्षी राणा, डॉ० रंजू उनियाल, डॉ० सिर्जना राणा, डॉ० प्राची फर्त्याल, डॉ० दिनेश सिंह नेगी, डॉ० प्रियंका सिंह, डॉ० कृष्ण चंद्र, नीतू चौहान, मेहताब सिंह, सुरेंद्र बिजलवान, अर्जुन और 217 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया।


Please click to share News

admin

Related News Stories