सीएचसी बेलेश्वर में हुआ बच्चेदानी का सफल ऑपरेशन, मरीज स्वस्थ

सीएचसी बेलेश्वर में हुआ बच्चेदानी का सफल ऑपरेशन, मरीज स्वस्थ
Please click to share News

सम्भवतः उत्तराखंड का यह पहला मामला है जब सीएचसी लेवल पर इतना बड़ा ऑपरेशन हुआ हो

गढ़ निनाद समाचार।

घनसाली, 30 मार्च 2021। पीपीपी मोड में संचालित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेलेश्वर में बच्चेदानी का सफल ऑपरेशन किया गया। ऑपरेशन के बाद मरीज को छुट्टी दे दी गई है और वह पूर्ण रूप से स्वस्थ है। सम्भवतः पूरे उत्तराखंड में इस प्रकार का पहला मामला है जब सीएचसी लेवल पर इस प्रकार का ऑपरेशन हुआ हो।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉक्टर नीरज कर्दम ने बताया कि ग्राम बजिंगा  धोपड़धार टिहरी गढ़वाल निवासी 51 वर्षीय पार्वती देवी को लंबे समय से महीने में दो बार मासिक रक्तस्राव की समस्या थी। इस दौरान उन्हें अत्यधिक खून भी जाता था। लंबे समय से मरीज का ऋषिकेश के सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में इलाज भी चला किन्तु अल्ट्रासाउंड करने के बाद पार्वती को बताया गया कि उनकी बच्चेदानी में सूजन है। वह लंबे समय से रक्तस्राव को रोकने का इंजेक्शन भी ले रही थी।

बताया कि पार्वती जब इंजेक्शन लगवाने सीएचसी बेलेश्वर आई तो यहां पर डॉक्टर मर्यादा  नितिश दीक्षित ने चिकित्सीय परीक्षण के बाद मरीज को बच्चेदानी का टुकड़ा जांच के लिए भेजने की सलाह दी, व मरीज को दवाई पर रखा गया । मगर इससे भी उन्हें कोई फायदा नहीं हुआ। फिर उन्हें बच्चेदानी निकालने की सलाह दी गई। विगत 25 मार्च 2021 को लगभग डेढ़ घंटे चले गहन ऑपरेशन के बाद मरीज की बच्चेदानी का सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया गया। मरीज पूर्ण रूप से स्वस्थ है। 

सफल सर्जरी करने वाली टीम में गायनेकोलॉजिस्ट डॉ0 मर्यादा नितिश दीक्षित, सर्जन डॉ0 प्रवीण कुमार, निश्चेतक डॉ0 मृणाल एवं डॉ0 ज्योति सहित सहायक स्टाफ विशन, अंशुल, मोनिका, हेमा, कुसुम व अरविंद शामिल थे।

चिकित्सा अधीक्षक डॉ नितिश दीक्षित ने बताया कि इस समय चिकित्सालय में सिजेरियन, हिस्ट्रेक्टमी, महिला नसबंदी, पुरुष नसबंदी, हर्निया , हाइड्रोसील, मासिक मोतियाबिंद कैम्प की सुविधाएं सुचारू रूप से क्रियान्वित हो रहीं हैं।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories