चमोली के ग्राम फल्दियागांव के 12 परिवारों को अन्यत्र पुनर्वासित किए जाने के लिए 51 लाख की धनराशि स्वीकृत

चमोली के ग्राम फल्दियागांव के 12 परिवारों को अन्यत्र पुनर्वासित किए जाने के लिए 51 लाख की धनराशि स्वीकृत
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार।

चमोली, 06 अप्रैल,2021। चमोली जिले में तहसील थराली के अंतर्गत ग्राम फल्दिया गांव, तहसील गैरसैंण के अन्तर्गत सनेड लगा जिनगोडा तथा तहसील चमोली के अन्तर्गत रोपा गांव के आपदा प्रभावित 12 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर विस्थापन और पुनर्वास हेतु आपदा प्रबंधन की ओर से धनराशि आवंटित की गई है। 

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने बताया कि जिले में आपदा प्रभावित परिवारों के विस्थापन हेतु शासन को पुर्नवास नीति 2011 के अनुसार पूर्व में कार्ययोजना भेजी गई थी। जिस पर शासन की ओर से स्वीकृति मिलने के साथ ही प्रभावित परिवारों के विस्थापन हेतु धनराशि आवंटित की गई है। 

जिलाधिकारी ने बताया कि तहसील थराली के आपदा प्रभावित ग्राम फल्दिया गांव के 12 परिवारों को अन्यत्र सुरक्षित स्थान पर पुनर्वासित किए जाने के लिए समेकित रूप में कुल 51 लाख की धनराशि के प्रस्ताव शासन से स्वीकृत किए गए है। इसमें पुनर्वास नीति के तहत मानक मदों के अनुसार प्रति परिवार भवन निर्माण के लिए 4 लाख रुपये, गौशाला निर्माण के लिए 15 हजार तथा विस्थापन भत्ता 10 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। 

इस प्रकार तहसील गैरसैंण के अन्तर्गत ग्राम सनेड लगा जिनगोडा के आपदा प्रभावित 01 परिवार के पुनर्वास हेतु 4.50 लाख तथा तहसील चमोली के अन्तर्गत रोपा गांव के प्रभावित 03 परिवारों के पुनर्वास/ विस्थापन हेतु 12.30 लाख की धनराशि आवंटित की गई है। आपदा प्रभावित परिवारों को विस्थापित स्थलों पर निर्मित किए जाने वाले भवन भूकम्परोधी बनाने होंगे। निर्मित भवनों का ब्लाक स्तर पर तैनात अवर अभियंता के माध्यम से सत्यापन भी कराया जाएगा।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories