नीती घाटी स्थित टिम्बर सैण महादेव की यात्रा शुरू

नीती घाटी स्थित टिम्बर सैण महादेव की यात्रा शुरू
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार।

चमोली, 08 अप्रैल,2021। चमोली जिले की सीमांत नीती घाटी में स्थित टिम्बर सैण महादेव की यात्रा का बुधवार को आगाज हो गया है। यात्रा मार्ग पर श्रद्धालुओं के लिए सभी जरूरी इंतजाम भी कर दिए गए हैं। श्रद्धालुओं को नीती घाटी तक पहुँचने के लिए अब इनर लाइन परमिशन लेने की आवश्यकता भी नहीं है। 

बता दें कि जोशीमठ से 87 किमी की सड़क यात्रा में मलारी, गमशाली होते हुए नीती गांव पहुंचा जा सकता है। नीती से 1.5 किमी पैदल यात्रा करके टिम्मरसैंण महादेव के दर्शन किए जा सकते है। यात्रा मार्ग पर श्रद्धालु गमशाली में जय फैला मंदिर, बाम्पा में फैला पंचनाग मंदिर तथा मलारी में हीरामणी माता मंदिर के भी दर्शन कर सकेंगे। यात्रा के पहले दिन नीती, गमशाली, बाम्पा के कुछ स्थानीय निवासियों ने टिम्मरसैंण महादेव के दर्शनों का पुण्य अर्जित किया।

उप जिलाधिकारी कुमकुम जोशी ने पुलिस, एसडीआरएफ, जल संस्थान, स्वास्थ्य, पर्यटन सहित संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ बुधवार को यात्रा मार्ग का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। प्रशासन ने सुराई थोटा में पुलिस चौकी स्थापित कर दी है। यहाॅ पर टिम्मरसैंण महादेव की यात्रा पर जाने वाले हर एक यात्री का पंजीकरण की व्यवस्था की गई है। बैरियर से सुबह 11 बजे तक ही टिम्मरसैंण महादेव जाने की अनुमति दी जाएगी ताकि सभी यात्री महादेव के दर्शन करने के बाद उसी दिन लौट सके। 

अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्र में विपरीत परिस्थितियों को देखते हुए जिला प्रशासन ने बाम्पा में मेडिकल टीम तैनात की है ताकि जरूरत पड़ने पर श्रद्धालुओं को चिकित्सा सुविधा मुहैया हो सके। हृदयरोगी, उच्च रक्तचाप व हाइपरटेंशन से ग्रसित श्रद्धालु शारीरिक परीक्षण के बाद ही यात्रा पर जाने की सलाह दी जाती है। स्वास्थ्य संबधी समस्या के निदान हेतु आईटीबीपी चेक पोस्ट गमशाली में चिकित्सकों की टीम से भी संपर्क किया जा सकता है। 

श्रद्वालुओं की सुरक्षा के दृष्टिगत यात्रा मार्ग पर एसडीआरएफ भी तैनात की गई है। स्थानीय लोगों के माध्यम से बाम्पा, गमशाली व मलारी में दुकानों का संचालन शुरू कर दिया गया है। बीआरओ को बर्फबारी के कारण अवरुद्ध हुए मोटर मार्ग को शीघ्र सुचारू करने के निर्देश दिए गए हैं।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories