कोविड काल में घबराएं नहीं बल्कि इम्युनिटी बूस्टर लें, गाइडलाइंस का पालन करें-डॉ रावत

कोविड काल में घबराएं नहीं बल्कि इम्युनिटी बूस्टर लें, गाइडलाइंस का पालन करें-डॉ रावत
Please click to share News

घनसाली, 3 मई 2021। गनिस। डॉक्टर गोविंद रावत  बीएचएमएस जनरल फिजिशियन (कोरोना वारियर्स 2020) रावत होम्योपैथिक क्लिनिक विनयखाल ने जनता से कोविड-19 वायरस से डटकर मुकाबला करने के लिए तैयार रहने के साथ साथ कोविड-19 की गाइडलाइन का भली भांति पालन करने की अपील की है।

डॉ रावत ने कहा कि इस वायरस के सबसे पहले लक्षण समझे घबराएं नहीं संयम और धैर्य से काम लें। सामान्य जुकाम के लक्षण-खांसी बलगम ,छींक, बहती नाक, व सरदर्द 2- वायरल फीवर के लक्षण जैसे खांसी, बलगम ,बहती हुई नाक ,शरीर में दर्द, कमजोरी ,हल्का बुखार  होना । 3- कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के लक्षण जैसे गला सूखना ,सूखी खांसी ,उच्च तापमान , सांस फूलना, सिर दर्द,  बदन दर्द ,गले में खराश ,सीने में दर्द, कमजोरी आदि यदि यह लक्षण किसी भी व्यक्ति में हो रहे हो तो तुरंत अपनी जांच कराये व आइसोलेशन में रहे एवं नियमित व्यायाम व प्राणायाम के साथ साथ गर्म पानी का प्रयोग करें तथा विटामिन सी युक्त चीजों का सेवन कर अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करें।

उन्होंने कहा कि उपरोक्त लक्षणों में आप होम्योपैथिक औषधि का प्रयोग भी कर सकते हैं सूखी खांसी के लिए coccus cacti 30, Rumex या spongia 5-5 बूंद तीन बार लें, सांस लेने में तकलीफ हो या सांस फूल रहा हो तो aspidosperma Q 10-10 बूँद दिन में चार बार ले। बुखार आने पर Baptist Q,gelsemium Q or Rhus tox 30 , bryonia 30 पांच पांच बूंद तीन बार दिन में लें। इस वायरस से बचाव व रोकथाम के लिए इम्यूनिटी बूस्टर डोज आर्सेनिक अल्ब 30 का प्रयोग जरूर करें। वयस्क व्यक्ति खाली पेट 6 globuls daily तीन दिन तक व बच्चों को 4 globuls तीन दिन तक जरूर ले। कमजोर व्यक्ति ,शुगर ,बीपी, व श्वास रोगी इम्यूनिटी बूस्टर डोज का प्रयोग जरूर करें। 

कोरोना महामारी पर जीत के लिए आवश्यक है कि केंद्र सरकार द्वारा तय गाइडलाइन का भली-भांति पालन करें। कोरोना से बचाव के लिए जरूरी है कि हम नियमित रूप से हाथों को धोएं, मास्क का प्रयोग जरूर करें और  साथ ही दो गज की दूरी का भी अवश्य पालन करें। 


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories