वृक्ष मानव स्व. विश्वेश्वर दत्त सकलानी को उनकी जन्म जयंती कुछ ऐसे दी श्रद्धांजलि, आप भी देखिए

वृक्ष मानव स्व. विश्वेश्वर दत्त सकलानी को उनकी जन्म जयंती कुछ ऐसे दी श्रद्धांजलि, आप भी देखिए
Please click to share News

नई टिहरी, 2 जून 2021। गढ़ निनाद ब्यूरो।

पर्यावरण संरक्षण के  हिमालयी व्यक्तित्व स्व. विश्वेश्वर दत्त सकलानी जी की जन्म जयंती पर आज बुधबार को कफलना करास के सघन बांज के वन के मध्य व सिद्धपीठ मॉ चन्द्रबदनी के श्रीचरणों में श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

श्रधांजलि अर्पित करते हुए वनाधिकार आंदोलन के प्रणेता व पूर्व पीसीसी चीफ किशोर उपाध्याय जी ने कहा कि हमे अपने वनाधिकारों व हक हकूकों को लेने के लिए संकल्पित होना पड़ेगा जिससे भावी पीढ़ी के भविष्य को सुरक्षित किया जा सके। 

ज्ञातव्य हो कि विगत तीन वर्षों से वनाधिकार आंदोलन उतराखण्ड में वनाधिकार कानून लागू करने पुस्तैनी हक हकूकों की छति पूर्ति जिसमे परिवार के एक सदस्य को पक्की सरकारी नोकरी, केंद्र सरकार की सेवाओं में आरक्षण बिजली पानी व रसोई निशुल्क देने, जड़ी बूटियों पर स्थानीय समुदाय को अधिकार प्रदान करने, जंगली जानवरों से जनहानि होने पर परिवार के एक सदस्य को सरकारी नोकरी तथा 25 लाख रुपये क्षतिपूर्ति देने के लिए आंदोलनरत है ।

इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव श्री शांति प्रसाद भट्ट ने कहा कि मुझे भरोसा है, कि जिस प्रकार से वनऋषि महामानव विशेश्वर दत्त सकलानी जी ने 50 लाख पेड़ लगाए जो आज अच्छी ऑक्सीजन दे रहे है, उसी तरह श्री किशोर उपाध्याय जी के वनाधिकारों का संघर्ष फलीभूत होगा। पूरे विश्व मे सकलानी जी को वृक्ष मानव के रूप में जाना जाता है ।

प्रधान रमेश सिंह ने बांज के घने जंगलों को दिखाते हुए, कहा कि यह जंगल करास और कफलना के लोगों के द्वारा संरक्षित किया गया है।

इस अवसर पर प्रधान रमेश सिंह पंवार, पूर्व सदस्य BDC सुनील उपाध्याय, जगमोहन, सूरज पंवार, मकान सिह, बर्फ सिंह ,चैन सिंह पंवार, वीरेंद्र सिंह पंवार, युवराज पंवार, राकेश पंवार आदि लोगों ने श्रद्धांजलि अर्पित की ।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories