आकाशीय बिजली गिरने से यूपी में 41 और राजस्थान में 20 लोगों की मौत प्रधानमंत्री ने जताया दुःख

आकाशीय बिजली गिरने से यूपी में 41 और राजस्थान में 20 लोगों की मौत प्रधानमंत्री ने जताया दुःख
Please click to share News

यूपी/राजस्थान, 12 जुलाई । बिजली गिरने से यूपी में 41 और राजस्थान में 20 लोगों की मौत होने की खबर है। उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अब तक करीब 61 लोगों की मौत हो गई है। यूपी के अकेले प्रयागराज जिले में 16 मौत हो गई हैं। वहीं कानपुर देहात और फतेहपुर में 5-5 मौतें, कौशांबी में 4 लोगों की मौत, फिरोजाबाद में 3 लोगों की मौत, उन्नाव-हमीरपुर-सोनभद्र में 2-2 लोगों की मौत, कानपुर नगर-प्रतापगढ़- हरदोई-मिर्जापुर में 1-1 व्यक्ति की मौत की खबर है।

सीएम योगी ने दिए राहत देने को कहा

सीएम योगी बोले, आकाशीय बिजली से मरने वालों के परिजनों को सहायता दी जाए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज की तहसील कोरांव, बारा, करछना और सोरांव में आकाशीय बिजली गिरने की घटना से हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने दिवंगतों के परिजनों को नियमानुसार अनुमन्य राहत राशि तत्काल वितरित किए जाने के निर्देश दिए हैं।

200 से ज्यादा मवेशियों की भी मौत

यूपी में 200 से ज्यादा मवेशियों की भी मौत हुई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तत्काल सहायता राशि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए दे दिए हैं। बता दें कि रविवार शाम से उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मौसम खराब हो गया था और कई जगहों पर बिजली गिरने से बड़ी संख्या में जान माल का नुकसान हुआ है।

राजस्थान में भी 20 मौतें

आकाशीय बिजली गिरने से राजस्थान में भी करीब 20 लोगों की मौत हो गई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक राजस्थान में रविवार को आसमानी बिजली गिरने से मरने वालों की संख्या 20 हो गई है।  जयपुर में 11, धौलपुर में 3, कोटा में 4, झालावाड़ में 1 और बारां में 1 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है।

परिजनों को 5-5 लाख का मुआवजा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बिजली गिरने से जान गंवाने वालों के परिजनों को 5- 5 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है। इसमें से 4 लाख इमरजेंसी रिलीफ फंड से और 1 लाख सीएम रिलीफ फंड से दिया जाएगा। 

आमेर महल वॉच टावर पर गिरी थी बिजली 

जयपुर में तेज बारिश के बीच रविवार को आमेर महल में बने वॉच टावर पर बिजली गिर गई थी। यहां घूम रहे 35 से ज्यादा टूरिस्ट इसकी चपेट में आ गए। जिनमें से 16 की मौत हो गई। घटना में कई लोग पहाड़ी से नीचे झाड़ियों में गिर गए थे। मुख्यमंत्री ने आपदा प्रबंधन की समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories