गजब: सिर्फ 10 मिनट 10 सेकेंड में अंतरिक्ष छूकर लौटे Amazon के मालिक जेफ बेजोस

गजब: सिर्फ 10 मिनट 10 सेकेंड में अंतरिक्ष छूकर लौटे Amazon के मालिक जेफ बेजोस
Please click to share News

अंतरिक्ष में सैलानियों को भेजने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगी जेफ बेजोस की यह कोशिश

नई दिल्ली: दिल मे कुछ कर गुजरने का जज़्बा हो तो कोई भी कम मुश्किल नहीं है। यह बात एकदम सटीक बैठती है Amazon के मालिक जेफ बेजोस पर। जेफ बेजोस ने अंतरिक्ष में जाने का वर्षों पुराना सपना पूरा कर लिया है। जेफ बेजोस ने ब्लू ओरिजिन कंपनी के न्यू शेपर्ड रॉकेट में वेस्ट टेक्सास के रेगिस्तान से भारतीय समयानुसार मंगलवार शाम 6:42 बजे उड़ान भरी। जेफ बेजोस सिर्फ 10 मिनट और 10 सेकंड में धरती से करीब 105 किलोमीटर ऊपर अंतरिक्ष की कक्षा को छूकर लौट आया। 

जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन का स्पेस शटल ‘न्यू शेफर्ड’ अमेरिका के टेक्सास के लॉन्चिंग पैड से लॉन्च हुआ । सफर के दौरान बेजोस के साथ गए 4 यात्रियों को भी करीब 4 मिनट जीरो गुरुत्वाकर्षण महसूस करने का मौका भी मिला है। जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन का 60 फुट लंबा स्पेस शटल ‘न्यू शेफर्ड’ अमेरिका के टेक्सास के लॉन्चिंग पैड से लॉन्च हुआ। धरती से करीब 80 किमी की ऊंचाई पर रॉकेट और कैप्सूल अलग-अलग हो गए। वहां से कैप्सूल 25 किमी और आगे चलकर यानी धरती से करीब 105 किलोमीटर ऊपर अंतरिक्ष की कक्षा में पहुंचा। जो सिर्फ 10 मिनट और 10 सेकंड में अन्तरिक्ष छू कर वापस धरती पर वापस लौट आया।

बता दें कि अंतरिक्ष में परचम लहराने की जो जिद जेफ बेजोस ने 21 साल पहले की थी, वह आखिरकार पूरी हो गई। दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार जेफ बेजोस का आसमान को चीरकर अंतरिक्ष तक जाने का जो सपना था वह साकार हो गया। अब स्पेस के इतिहास में उनका नाम भी बड़े शान के साथ दर्ज हो गया है। 

सबसे बुजुर्ग और सबसे कम उम्र के अंतरिक्ष यात्रियों का बना नया रिकॉर्ड

जेफ बेजोस के साथ उनके भाई मार्क बेजोस, 82 साल की वैली फंक और 18 साल के ऑलिवर डेमेन इस यात्रा पर गए। 18 साल के ऑलिवर डेमेन की ये अंतरिक्ष यात्रा संयोग से ही हुई। क्योंकि कुछ दिन पहले तक अंतरिक्ष यात्रा की ये टिकट ब्लू ओरिजिन ने किसी और को दिया था। 205 करोड़ रुपए की बोली लगाकर एक अनजान शख्स ने ब्लू ओरिजिन से अंतरिक्ष जाने का ये टिकट बुक कराया था, लेकिन कुछ दिन पहले ही उसने ये टिकट कैंसल कर दी। जिसके बाद ओलिवर डेमेन को मौका मिला। इस प्रकार जेफ बेजोस की इस अंतरिक्ष की सैर पर सबसे बुजुर्ग और सबसे कम उम्र के अंतरिक्ष यात्रियों का नया रिकॉर्ड  भी बन गया है। 

उम्मीद है कि अंतरिक्ष में सैलानियों को भेजने की दिशा में जेफ बेजोस की यह कोशिश एक मील का पत्थर साबित होगी। 


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories