यूरो कप-2020: इटली बना चैंपियन

यूरो कप-2020: इटली बना चैंपियन
Please click to share News

लंदन। यूरो कप (Euro 2020) के फाइनल में इंग्लैंड को हराकर इटली चैंपियन बन गया है। इटली ने इंग्लैंड को पेनल्टी शूटआउट में हराकर यूरो कप अपने नाम कर लिया। लंदन के वेंबली स्टेडियम में खेले गए यूरो कप फाइनल में इटली ने इंग्लैंड को 3-2 से हराया।

बता दें कि इंग्लैंड का किसी बड़े खिताब का पिछले पांच दशकों से भी अधिक समय से चला आ रहा इंतजार बदस्तूर जारी है। 1968 के बाद यूरो कप में इटली की यह पहली जीत है। वहीं 55 साल बाद फाइनल में पहुंची इंग्लैंड का सपना टूट गया।

कांटे के टक्कर वाले इस फाइनल मुकाबले में दोनों ही टीमें 1-1 गोल के साथ बराबर पर थीं, जिसके बाद 6 मिनट का इंजरी टाइम लिया गया।  लेकिन इंजरी टाइम में भी दोनों ही टीमें गोल नहीं कर सकी। जिसके बाद 30 मिनट के एक्स्ट्रा टाइम का खेल हुआ। लेकिन एक्स्ट्रा टाइम में भी गोल नहीं हुआ। अंततः पेनल्टी शूट आउट का ऑप्शन चुना गया और फैसला पेनल्टी शूटआउट से हुआ। पेनल्टी शूट आउट में इटली ने पांच में से तीन गोल किए। जबकि इंग्लैंड सिर्फ दो बार ही गोल कर सका।

बता दें कि डेनमार्क को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में पहुंची इंग्लैंड की टीम ने फाइनल के शुरुआती 10 मिनट में ही गोलकर इटली पर पकड़ बना ली थी।  ल्यूक शॉ के जोरदार शॉट से इंग्लैंड की टीम को 1-0 की बढ़त मिली थी। 

वहीं दूसरे हाफ में इटली पूरी तरह से हावी रहा और कई बार इंग्लैंड के गोल पर अटैक करता रहा । 67वें मिनट में इटली के डिफेंडर बानुची ने गोल दागकर 1-1 से मैच को बराबरी पर पहुंचा दिया।

बता दें इंग्लैंड पिछले 55 वर्षों में पहली बार किसी बड़े टूर्नामेंट का फाइनल खेल रहा था। उसने 1966 में विश्व कप में जीत के बाद कोई बड़ा खिताब नहीं जीता है। इससे पहले उसने 1990, 1996, 1998, 2004, 2006 और 2012 में बड़े टूर्नामेंटों में पेनल्टी शूटआउट में मैच गंवाये थे।

आख़िर इटली ने रविवार की रात को खेले गये फाइनल में इंग्लैंड को पेनल्टी शूटआउट में 3-2 से हराकर यूरोपीय फुटबॉल चैंपियनशिप – यूरो 2020 का खिताब अपने नाम करने में सफलता हासिल कर दी।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories