तिमला: बेमिसाल औषधीय गुणो से भरपूर एक स्वादिष्ट जंगली फल

तिमला: बेमिसाल औषधीय गुणो से भरपूर एक स्वादिष्ट जंगली फल
Please click to share News

डॉ. भरत गिरी गोसाई

उत्तराखंड राज्य मे कई प्रकार के प्राकृतिक बहुमूल्य औषधीय फल वनस्पतियां पाये जाते हैं। जो न केवल स्वादिष्ट होते है बल्कि हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होते है। इन्ही मे से एक जंगली फल है: तिमला। तिमला जिसे हिंदी मे अंजीर तथा अंग्रेजी में एलीफेंट फिग के नाम से जाना जाता है। स्थानीय लोग तिमला को तिमुला, तिमिली, तिमल आदि नामों से जानते है।

तिमला मोरेसी कुल का पौधा है। इसका वानस्पतिक नाम फाइकस आरीकुलेटा है। विश्व में फाइकस जीनस के अंतर्गत लगभग 800 प्रजातियां जो कि समुद्र तल से 800 से 2000 मीटर की ऊंचाई तक पाये जाते है। मुख्यत: तिमला एक जंगली पौधा है, जिसकी ऊंचाई सामान्यतः 5 से 10 मीटर तक होती है। तिमला भारत के अलावा चीन, पाकिस्तान, नेपाल, म्यांमार, भूटान, दक्षिण अमेरिका, ब्राजील, टर्की, ईरान तथा वियतनाम आदि देशों में बहुयातन पाया जाता है।  स्थानीय लोग तिमला की खेती नही करते है। यह खेतों की मेढ़ों अथवा बंजर भूमि पर स्वत: ही उग जाते है।

तिमला-औषधीय गुणों युक्त फल

तिमला का फल वास्तविक फल नहीं है: वैज्ञानिकों के अनुसार तिमला का फल वास्तविक फल न होकर एक उल्टा (इनवर्टेड) फूल है जिसमे ब्लाज्म दिख नही पाते है। तिमला का फल पक जाने पर हल्के लाल रंग अथवा पीले रंग में परिवर्तित हो जाता है, जो कि स्वादिष्ट एवं पौष्टिक होते हैं। पक्षियां, चरवाहे, स्थानीय लोग और पर्यटक इस जंगली फल को बड़े चाव से खाते हैं।

तिमला में मौजूद है विभिन्न पौष्टिक तत्व: पके हुए तिमला का फल ग्लूकोज, फ्रुक्टोज, सुक्रोज एवं पोटेशियम का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार प्रति 100 ग्राम स्वास्थ्य एवं पके हुए तिमला के फल में लगभग 50% ग्लूकोज, 27% प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट, 17% फाइबर, 6% प्रोटीन, 2.11 मिलीग्राम पोटेशियम, 1.35 मिलीग्राम कैल्शियम, 0.90 मिलीग्राम मैग्नीशियम तथा 0.28 मिलीग्राम फास्फेट पाया जाता है। इसके अलावा तिमला के फल में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है। जिसका प्रयोग फार्मास्यूटिकल कंपनियों में औषधि निर्माण में किया जाता है। शोध पत्र ‘इंटरनेशनल जनरल ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेज रिव्यू एंड रिसर्च’ के अनुसार तिमला का फल पौष्टिकता के आधार पर सेब तथा आम से भी श्रेष्ठ है।

तिमला के फायदे: तिमला के अनेक फायदे हैं जैसे-

1.चारा के रूप में: तिमला की पत्तियों को चारा के रूप में प्रयोग किया जाता है। कहा जाता है कि तिमला के पत्तियो को दुधारू पशुओं को देने से दूध की मात्रा बढ़ाया जा सकता है। 

2. सब्जी के रूप में प्रयोग: स्थानीय लोग तिमला के कच्चे व कोमल फलों को सब्जी के रूप में प्रयोग करते है। तिमला के फलों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में टॉक्सिन फ्री रेडिएशन को निष्क्रिय करने में सहायक है। 

3. रायता बनाने में: तिमला के फलों का प्रयोग रायता बनाने में किया जाता है, जो कि स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। 

4. शारीरिक विकारों के निवारण में प्रयोग: तिमला का फल कई सारी बीमारियां जैसे अतिसार, हैजा, पीलिया, घाव भरना, पेट की कब्ज आदि के रोकथाम और निवारण मे प्रयोग किया जाते है। 

5. औषधियो के निर्माण में प्रयोग: तिमला में मौजूद रासायनिक गुणों के कारण इसके फलों का प्रयोग फार्मास्यूटिकल कंपनियों मे औषधियों के निर्माण में किया जाता है। 

वन अनुसंधान संस्थान (एफ०आर०आई०) देहरादून के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ० वाई०सी० त्रिपाठी ने अपने शोध में बताया  कि तिमला के फल में लगभग 1.76% तेल पाया जाता है। तिमला के तेल में चार फैटी एसिड्स (वोसीसिनिक एसिड, अल्फा लाइनोलेनिक एसिड, लाइनोलेनिक एसिड तथा ऑलिक एसिड) पाये जाते है, जो कि कैंसर तथा दिल के विभिन्न बीमारियों के इलाज में कारगर है। 

नियमित संतुलित मात्रा में तिमला के फल का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा तिमला का फल जेम, जेली तथा अचार आदि बनाने में भी किया जाता है। पारिस्थितिक संतुलन में तिमला का पौधा महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्राचीन समय मे तिमला के पत्तियो का प्रयोग खाना खाने की प्लेट (पत्तल) के रूप मे किया जाता था। किंतु वर्तमान मे प्लास्टिक के प्लेटो का अत्यधिक प्रयोग हो रहा है, जिस कारण प्रतिवर्ष पर्यावरण प्रदूषण मे वृद्धि हो रही है। तिमला के पत्तियो का प्रयोग धार्मिक कार्यों मे भी किया जाता है, जिस कारण इसे पीपल के पेड़ की तरह पवित्र माना जाता है। 

सरकार यदि इस प्रकार के पौष्टिक एवं औषधिय गुणोयुक्त जंगली फलो के लिए कोई ठोस नीति जैसे मूल्यवर्धन, मार्केटिंग, नेटवर्किंग बनाये तो यह किसानो तथा नौजवानो के लिए स्वरोजगार व आर्थिकी हेतु एक बेहतरीन विकल्प बन सकता है।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories