बड़ी खबर: काबुल एयरपोर्ट के बाहर सीरियल बम धमाके, में 100 से ज्यादा की मौत की खबर, आइएस ने ली जिम्मेदारी

बड़ी खबर: काबुल एयरपोर्ट के बाहर सीरियल बम धमाके, में 100 से ज्यादा की मौत की खबर, आइएस ने ली जिम्मेदारी
Please click to share News

काबुल। अफगानिस्तान के काबुल हवाई अड्डे के बाहर गुरुवार को एक के बाद एक धमाके हुए। इन बम धमाकों में 100 से अधिक लोगों के मारे जाने की खबर आ रही है। हमलों में महिलाओं, अमेरिकी सुरक्षाकर्मियों और तालिबान के गार्ड समेत कई लोग घायल भी हुए हैं।

बता दें कि काबुल हवाई अड्डे के बाहर गुरुवार को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) द्वारा किए आत्मघाती हमले में कम से कम 100 लोग मारे गए। एक के बाद एक हुए सिलसिलेवार दो बम धमाकों में 11 मरीन कमांडो व एक मेडिक समेत 12 अमेरिकी सुरक्षाकर्मियों की जान गई है। हमले में महिलाओं, सुरक्षा कर्मियों और तालिबान के गार्ड समेत 143 लोग घायल हुए हैं। 

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतेरेस ने इस आतंकी हमले की निंदा करते हुए कहा है कि यह घटना अफगानिस्तान की जमीनी हालात की अस्थिरता को रेखांकित करती है। जिसने भी जानबूझकर मासूम लोगों व बच्चों को निशाना बनाया वे हताश लोग हैं। भारत सरकार ने भी इस हमले की कड़ी निंदा की है।

आइएस ने देर रात अपने टेलीग्राम अकाउंट पर हमले की जिम्मेदारी ले ली। अमेरिकी सैन्य अधिकारियों ने स्पष्ट रूप से कहा कि यह हमला आइएस की करतूत है। एक अमेरिकी अधिकारी ने पहचान गुप्त रखते हुए बताया कि हमले में कम से कम 72 लोगों की जान गई है। इनमें 60 अफगान नागरिक और 12 अमेरिकी सैनिक हैं। खुफिया जानकारी के अनुसार अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने एयरपोर्ट पर आइएस द्वारा बम धमाकों की आशंका जताते हुए बुधवार को ही अपने देश के नागरिकों को एयरपोर्ट के बाहर जमा होने से पहले ही रोक दिया था।

सूत्रों के अनुसार एक आत्मघाती बम धमाका एयरपोर्ट के एबे गेट पर और दूसरा धमाका एयरपोर्ट के बाहर बैरन होटल के पास हुआ। दोनों घटनास्थल आस-पास ही हैं। हमले में कई अफगान नागरिक भी हताहत हुए हैं। घटना के बाद मौके पर अफरातफरी मच गई। एयरपोर्ट की चारदीवारी के पास पानी भरी खाई में कई लाशें पड़ी देखी गई। उन्हें निकाल कर किनारे ढेर के रूप में जमा किया जा रहा था। लोग रोते-बिलखते अपनों को तलाश रहे थे। 

उधर तालिबान प्रवक्ता जबीउल्लाह ने बम धमाके की घटना को आतंकी वारदात बताया है। हमले की निंदा करते हुए उसने आइएस पर हमला कराने का शक जताया है। जबकि पेंटागन प्रवक्ता जॉन किर्बी ने हमले को बहुत ही जटिल बताते हुए अमेरिकी लोगों के हताहत होने की जानकारी दी है। एक अन्य अमेरिकी अधिकारी ने हताहतों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई है। काबुल में बम धमाकों की खबर मिलने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायली पीएम के साथ अपनी मीटिंग टालकर सुरक्षा संबंधी टीम के साथ आपात बैठक की। मीटिंग के बाद सेंट्रल कमांड के प्रमुख केनेथ मैकेंजी ने काबुल के हालात को बहुत चिंताजनक बताते हुए कहा कि आइएस अभी वहां और हमले कर सकता है। इमरजेंसी अस्पताल के अनुसार एयरपोर्ट में बम धमाकों के 143 घायलों को इलाज के लिए लाया गया। घटना के बाद मौके पर काफी देर तक अफरातफरी की स्थिति रही।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories