कार्य परिषद की आपात बैठक में दोषी महाविद्यालयों पर जहां गाज गिरना तय, वहीं 481 छात्रों के भविष्य पर भी होगा फैसला

कार्य परिषद की आपात बैठक में दोषी महाविद्यालयों पर जहां गाज गिरना तय, वहीं 481 छात्रों के भविष्य पर भी होगा फैसला
Please click to share News

नई टिहरी। श्रीदेव सुमन विवि बादशाहीथौल की कार्य परिषद की आपात बैठक कल मंगलवार को होने जा रही है। जिसमें श्रीदेव सुमन विवि से संबद्ध आठ निजी महाविद्यालयों पर तय सीटों से अधिक अवैध प्रवेश कराकर परीक्षा कराने के मामले में कार्रवाई तय है । साथ ही 481 छात्रों के परीक्षा परिणाम को लेकर भी फैसला लिया जाएगा।

बता दें कि जबसे कुलपति डॉ पीपी ध्यानी ने कार्यभार ग्रहण किया है वे लगातार उच्च शिक्षा को ढर्रे पर लाने की कवायद में जुटे हैं। इस बीच 

श्रीदेव सुमन विवि से संबद्ध आठ निजी महाविद्यालयों को तय सीट से अधिक छात्रों को प्रवेश दिलाने के मामले में उनकी ओर से कठोर कार्रवाई की जाएगी या नहीं यह कल कार्यपरिषद की आपात बैठक में तय हो जाएगा।

बता दें कि कुलपति डाॅ पीपी ध्यानी उच्च शिक्षा में पारदर्शिता और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाना उनकी प्राथमिकता में है। जब विवि के समक्ष  तय सीटों से अधिक प्रवेशित 481 छात्रों का मामला सामने आया तो उन्होंने परीक्षा परिणाम पर तुरंत रोक लगा दी गई थी। ऐसे में दोषी महाविद्यालयों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने को लेकर विवि ने कार्य परिषद की आपात बैठक 31 अगस्त को बुलाई है। इसमें इनमें हरिद्वार के 3, देहरादून का एक और रूड़की के 4 महाविद्यालयों के स्वीकृत सीटों से अधिक पर प्रवेश कराकर परीक्षा का मामला रखा जाएगा। इसके साथ ही 481 छात्रों के परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने को लेकर भी निर्णय लिया जाएगा।

दरअसल, विवि के कुलपति का मानना है कि इस पूरे प्रकरण में छात्रों का कोई दोष नहीं है। जिस कारण इनका परीक्षा परिणाम घोषित किया जाना चाहिए। लेकिन छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वाले 8 निजी महाविद्यालयों के खिलाफ सख्त कार्यवाही भी होनी चाहिए। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि इन महाविद्यालयों की सीटें कम हो सकती हैं या फिर मान्यता भी रद्द की जा सकती है। अब देखना यह होगा कि मंगलवार को होने वाली कार्य परिषद की बैठक में इन दो प्रमुख बिंदुओं पर क्या फैसला लिया जाता है।

डॉ पीपी ध्यानी का कहना है कि- आठ निजी महाविद्यालयों ने स्वीकृत से अधिक 481 सीटों पर अवैध प्रवेश करवाया, जो कि संबद्धता नियमों के विरुद्ध है। पूरे प्रकरण में छात्रों का कोई दोष नहीं है। इन छात्रों के परीक्षा परिणाम घोषित करने और दोषी महाविद्यालयों के विरूद्ध कार्रवाई किए जाने को लेकर मंगलवार को आपात कार्य परिषद की बैठक होगी जिसमें सभी  पहलुओं पर विचार कर उचित निर्णय लिया जाएगा ।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories