श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर महासरताल समेत कई स्थानों में विशाल भंडारे का आयोजन

श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर महासरताल समेत कई स्थानों में विशाल भंडारे का आयोजन
Please click to share News

लोकेंद्र जोशी

घनसाली। विकासखंड भिलंगना की बाल गंगा घाटी में ब्रह्मलीन संत श्री 108 स्वामी रामकिशोर दास जी दिव्यतीर्थ महासरताल सेवा समिति तितरुणा, बुढ़ाकेदार के तत्वावधान में 30 व 31 अगस्त को पौराणिक तीर्थ महासरताल में श्रीकृष्णजन्माष्टमी के पावन पर्व पर अखंड रामायण एवं विशाल भण्डारे का आयोजन प्रधान ग्राम पंचायत तितरुणा जितेन्द्र सिंह गुसाई की अध्यक्षता में किया जा रहा है।

कार्यक्रम आयोजक ग्राम पंचायत तितुरुणा पट्टी थाती कठूड के प्रधान जितेंद्र सिंह गुसाईं ने जानकारी देते हुए बताया कि यह आयोजन श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन प्रत्येक वर्ष किया जाएगा।

प्रधान गुसाईं ने कहा कि, जन्माष्टमी के एक दिन पूर्व स्थानीय नागरिक महासर नाग देवता एवं अन्य देव डोलियों की झांकी के साथ ग्राम विशन से तितुरुणा होते हुए भगवान श्रीकृष्ण की तपस्थली महासरताल पहुँच कर महासरताल की परिक्रमा करेंगे। उसके पश्चात महासरताल मंदिर में अखंड रामायण पाठ के साथ भगवान श्री राम और श्रीकृष्ण पर आधारित कीर्तन भजन कर रात्रि जागरण के साथ अखंड रामायण पाठ भी आयोजित किया जाएगा। 

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पर्व पर विशाल भंडारे का आयोजन किया गया है। उसके पश्चात  मंदिर के पुजारी पंडित जानकी प्रसाद भट्ट के हाथों,भंडारे मे बने व्यंजनों का भोग  ले कर श्रद्धालु अपने अपने व्रत  उद्यापन करेंगे।  

प्रधान गुसाईं और आयोजन समिति के पदाधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि इस कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य जहां सनातन धर्म और संस्कृति की रक्षा करना है वहीं क्षेत्र के उपेक्षित दिव्य और अलौकिक तीर्थ स्थलों का पर्यटन मानचित्र पर ला कर सरकार  का ध्यान  इन पवित्र धार्मिक स्थलों की ओर आकर्षित करना भी है। 

आयोजन समिति में धर्म सिंह रावत अध्यक्ष, मंगसीर सिंह गुसाईं उपाध्यक्ष, भूपेंद्र सिंह नेगी अध्यक्ष बूढाकेदार मंदिर समिति, कोषाध्यक्ष चंदन सिंह गुसाईं के साथ गांव के नवयुवक मंगल दल और महिला मंगल दल के सभी सदस्य हैं। उम्मीद की जा रही है कि उक्त धार्मिक कार्यक्रम में श्रद्धालु बड़ी संख्या में उपस्थित रह कर पुण्य के भागीदार रहेंगे।

इसके अलावा ग्राम मेड पट्टी- थाती कठूड में स्थित हरे राम हरे कृष्ण आश्रम में भी गत वर्षों की भाँति इस बार भी कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर भी भव्य आयोजन और विशाल भंडारे का आयोजन किया जा रहा है। जिसमे टिहरी गढ़वाल की बासर  एवं थाती कठूड पट्टियों के साथ-साथ उत्तरकाशी जनपद की गाजणा कठूड पट्टियों के लोग भी बड़ी संख्या में  सम्मिलित हो कर हरे राम हरे कृष्ण आश्रम को भक्तिमय कर देते हैं।

                *******

इसके अलावा चमियाला के बेलेश्वर, ग्राम पंचायत खवाड़ा के नैलेश्वर, घुत्तु के  रघुनाथ मंदिर में भी श्री कृष्ण जन्माष्टमी की तैयारियां जोर्रो पर है। अच्छी बात यह है कि त्योहार के एक दिन पहले इतवार तथा जन्माष्टमी का अवकाश सोमवार को होने के कारण श्रद्धालु श्रीकृष्ण जन्माष्टमी उत्सव का भरपूर आनंद ले सकेंगे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories