टोक्यो पैरालंपिक: टेबल टेनिस में भाविना पटेल ने भारत को दिलाया रजत पदक

टोक्यो पैरालंपिक: टेबल टेनिस में भाविना पटेल ने भारत को दिलाया रजत पदक
Please click to share News

भारत के लिए आज सुबह-सुबह अच्छी खबर आई है। भारत की भाविनाबेन पटेल ने टोक्यो पैरालंपिक में भारत को रजत पदक दिलाया है।

टेबल टेनिस में भाविनाबेन पटेल ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया है। भाविना महिला एकल वर्ग 4 के फाइनल राउंड में चीन की झोउ यिंग से हार गईं। हार के बाद भी वे देश को मेडल दिलाने में सफल रहीं। बता दे पैरालंपिक में आज तक कोई भी भारतीय खिलाड़ी पदक नहीं जीत पाया है।

बता दें कि भाविना ने शनिवार को रोमांचक सेमीफाइनल मुकाबले में दुनिया की नंबर-3 मियाओ को 3-2 से हराने के लिए जोरदार वापसी की और स्वर्ण पदक के लिए अपनी दावेदारी और मजबूत कर ली थी। भाविना स्वर्ण पदक हासिल करने से तो चूक गयी मगर रजत पदक अपने नाम करने में सफल रही।

भाविना ने सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ ही देश के लिए पदक सुनिश्चित कर लिया था और वह टेबल टेनिस पैरालंपिक में पदक हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला पैरा एथलीट बन गई थीं। भारत ने अब तक पैरालम्पिक में तीन स्पोर्ट्स में 12 पदक जीते हैं जिनमें एथलेटिक्स (तीन स्वर्ण, चार रजत और तीन कांस्य), पावर लिफ्टिंग (एक कांस्य) और तैराकी (एक स्वर्ण) शामिल है। हालांकि, टोक्यो पैरालम्पिक में देश को फिलहाल भाविना ने रजत पदक दिलाया है। भाविना ने 2017 में बीजिंग में हुए अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ एशियाई पैरा  टेबल टेनिस चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था।

भाविना ने सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ ही देश के लिए पदक सुनिश्चित कर लिया था और वह टेबल टेनिस पैरालंपिक में पदक हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला पैरा एथलीट बन गई थीं।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories