कोटेश्वर बांध परियोजना में हिंदी पखवाड़े का महाप्रबंधक ए.के. घिल्डियाल ने किया शुभारंभ, दिलाई राजभाषा की शपथ

कोटेश्वर बांध परियोजना में हिंदी पखवाड़े का महाप्रबंधक ए.के. घिल्डियाल ने किया शुभारंभ, दिलाई राजभाषा की शपथ
Please click to share News

नई टिहरी।/कोटेश्वर। कोटेश्वर बाँध परियोजना में “हिन्दी दिवस के अवसर पर हिन्दी पखवाड़े का शुभारंभ मुख्य अतिथि श्री ए. के. घिल्डियाल महाप्रबंधक (परियोजना) ने दीप प्रज्वलित कर किया । अनिल कुमार घिल्डियाल ने हिंदी पखवाड़े का शुभारंभ करते हुए भारत सरकार गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग की जारी राजभाषा प्रतिज्ञा दिलाई। कार्यक्रम में  राष्ट्रगान के उपरांत श्री एच. के. जिंदल, अपर महाप्रबन्धक ने गृह मंत्री भारत सरकार का हिंदी दिवस संदेश पढ़ कर सुनाया। 

मुख्य अतिथि श्री ए. के. घिल्डियाल ने अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड का हिंदी दिवस संदेश पढ़कर सुनाया एवं सभी विभागाध्यक्षों एवं उपस्थित कर्मचारियों को हिंदी दिवस की प्रतिज्ञा दिलाई। श्री घिल्डियाल ने कहा कि हमें राजभाषा का सम्मान करते हुए इसे शत-प्रतिशत रूप में उपयोग में लाना चाहिए। यही नहीं सभी पत्राचार के साथ-साथ अग्रेंजी से प्राप्त पत्रों के जवाब भी आधिकारिक रूप से हिन्दी में देने चाहिए। उन्होंने कहा कि दैनिक बोलचाल की भाषा में हमें हिन्दी राजभाषा का प्रयोग करना चाहिए। क्योंकि हमारी राजभाषा एक दूसरे को जोड़ने का कार्य करती है। 

इस दौरान अपर महाप्रबंधक एसके जिंदल ने  कहा कि हिंदी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों कर्मचारियों को पुरस्कृत किया जाएगा। कहा कि हिन्दी भाषा भारत में ही नहीं अन्य देशों में भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपयोग में लाई जा रही है।

कार्यक्रम के दौरान श्री नेल्सन लकड़ा उप महाप्रबंधक (मानव संसाधन एवं प्रशासन) ने हिंदी दिवस कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु सभी विभागाध्यक्षों एवं अनुभागाध्यक्षों को धन्यवाद दिया एवं हिंदी पखवाड़े की प्रतियोगिताओं में कर्मचारियों को अधिक से अधिक प्रतिभाग करने हेतु अनुरोध किया। लकड़ा ने कहा कि पखवाड़े के दौरान इन प्रतियोगिताओं के विजयी प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि श्री ए. के. घिल्डियाल महाप्रबंधक (परियोजना) द्वारा दिनांक 30 सितंबर 2021 पखवाड़े के समापन पर पुरस्कृत किया जायेगा।

परियोजना के जनसंपर्क अधिकारी आर. डी. ममगाईं ने बताया कि पखवाड़ा कार्यक्रम दिनांक 14 सितंबर से 28 सितंबर 2021 तक मनाया जायेगा। पखवाड़े के दौरान परियोजना के सभी कर्मचारियों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन रखा गया है। जैसे हिंदी नोटिंग / ड्राफ्टिंग हिंदी निबंध, हिंदी अनुवाद, हिंदी टंकण, एवं स्वरचित हिन्दी काव्य पाठ आदि। इसके अलावा वर्ष 2021 में राजभाषा पुरस्कार योजनाओं जैसे मूलरूप से हिंदी में टिप्पण एवं आलेखन, अनुभागाध्यक्ष / विभागाध्यक्ष के लिए हिंदी में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु एवं हिंदी में अधिकाधिक डिक्टेशन देने वाले कार्यपालकों हेतु विभिन्न पुरस्कार योजनाओं का आयोजन रखा गया है ।

कार्यक्रम का संचालन श्री डी.एस. रावत वरिष्ठ हिंदी अधिकारी द्वारा किया गया ।

इस मौके पर महाप्रबंधक परियोजना अनिल कुमार घिल्डियाल, अपर महाप्रबंधक एसके जिंदल, उप महाप्रबंधक नेल्सन लकड़ा, पीआरओ आर.डी. ममगाईं, गिरीश उनियाल, डी. एस. रावत आदि मौजूद रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories