सीएम ने ली अधिकारियों की बैठक, दिए आवश्यक दिशा निर्देश, टिहरी झील का किया निरीक्षण

सीएम ने ली अधिकारियों की बैठक, दिए आवश्यक दिशा निर्देश, टिहरी झील का किया निरीक्षण
Please click to share News

नई टिहरी। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने एक दिवसीय जनपद भ्रमण के दौरान जिला कार्यालय सभागार में अधिकारियों की बैठक ली। मुख्यमंत्री ने बैठक में कोविड-19 टीकाकरण की स्थिति, खाद्य आपूर्ति विभाग से संबंधित योजनाओं, जल जीवन मिशन, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, सीएम हेल्प लाइन, मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना,  मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट इत्यादि की जानकारी ली।

बैठक में बताया गया कि कि मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के तहत 407 लाभार्थियों का चयन किया गया है। मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट वितरण योजना के तहत अप्रैल से जून तक 740 किटें प्राप्त हुई थी जिसमें से 640 का वितरण किया जा चुका है जबकि जुलाई व अगस्त हेतु डिमांड भेजी गयी है। वन भूमि हस्तांतरण के 201 प्रकरणों में से 107 पर सैद्धांतिक स्वीकृति मिलना बताया गया है जबकि 57 एप्रूव्ड व 4 प्रकरण चीफ कंजरवेटर स्तर पर लंबित होना बताया गया हैं। 

मुख्यमंत्री स्वरोजगार शिविरों का आयोजन अबतक तक सात विकास खंडों में किया जा चुका है जिसमें स्वरोजगार से संबंधित कुल 1800 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना वह जनपद में खाद्य वितरण व राशन कार्डो की स्थिति की भी जानकारी संबंधित अधिकारियों द्वारा दी गई। 

ग्रामीण सड़कों अवरुद्ध होने पर सरकार द्वारा उनको खोले जाने की त्वरित कार्यवाही के तहत मुख्यमंत्री ने बैठक में जेसीबी ऑपरेटर को सीधे फोन कॉल कर उनकी लोकेशन के साथ-साथ अन्य जानकारी भी प्राप्त की। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार नो पेंडेंसी पर कार्य कर रही है जिसके तहत शासन से लेकर जिला प्रशासन स्तर पर किसी भी कार्यालय में कोई भी मामले लंबित रहने पाए। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड राज्य की विषम भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए दूरस्थ गांव से अपनी समस्याओं के निस्तारण हेतु कार्यालयों में आने वाले आम जनमानस की समस्याओं का निस्तारण हो सके इस हेतु सभी कार्यालयों में प्रातः 10:00 से 12:00 तक सभी अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे।  उन्होंने कहा कि अधिकारियों को सेवा का अवसर मिला है तो इसका शत प्रतिशत सदुपयोग होना चाहिए। 

बैठक में  विधायक गणों ने ऑल वेदर मोटर मार्ग पर गतिमान निर्माण कार्यो में बीआरओ की लापरवाही की भी बात कही। जिस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस संबंध में संबंधित उच्चाधिकारियों की एक बैठक देहरादून में शीघ्र ही आहूत की जाएगी। 

बैठक में कृषि मंत्री सुबोध उनियाल, स्थानीय विधायक धन सिंह नेगी, विधायक धनोल्टी प्रीतम सिंह पंवार,  विधायक घनसाली शक्ति लाल शाह, विधायक देवप्रयाग विनोद कंडारी,  विधायक प्रताप नगर विजय सिंह पंवार, जिला पंचायत अध्यक्षा सोना सजवाण,  जिला अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी विनोद रतूड़ी जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट,  मुख्य विकास अधिकारी नमामि बंसल, डीएफओ कोको रोसे, सीएमओ डॉ संजय जैन आदि उपस्थित थे।

टिहरी झील में कई वोटिंग

इससे पूर्व मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कोटी कॉलोनी टिहरी झील व डोबरा चांठी पुल के निरीक्षण के साथ फ्लोटिंग हट्स का भी जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने टिहरी झील को विश्वस्तरीय पर्यटक स्थल बनाने के लिए वेपकॉस कंपनी को तीन माह में डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए है। 1200 करोड़ के इस प्रोजेक्ट से झील के आसपास व्यवस्थाएं स्थापित की जानी है ताकि पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाया जा सके। 


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories