C-295 MW मालवाहक विमान खरीदने को सरकार की हरी झंडी, 16 स्पेन से आएंगे और 40 देश में बनाए जाएंगे

C-295 MW मालवाहक विमान खरीदने को सरकार की हरी झंडी, 16 स्पेन से आएंगे और 40 देश में बनाए जाएंगे
Please click to share News

नई दिल्ली, जीएनएस ब्यूरो। केंद्रीय कैबिनेट ने 56 मालवाहक विमान खरीद को मंजूरी दे दी है। करार के तहत भारत को स्पेन से चार साल में 16 तैयार विमान मिलेंगे। जबकि शेष 40 विमान भारत में ही बनाए जाएंगे। इससे जहां सरकार के आत्मनिर्भर भारत अभियान को प्रोत्साहन मिलेगा, वहीं वायुसेना को और मजबूती मिलेगी।

40 विमान भारत में बनेंगे

बता दें कि भारत में 40 मालवाहक विमान को टाटा कंसोर्टियम करार पर हस्ताक्षर होने के बाद 10 साल के अंदर तैयार किया जाएगा। इन सभी विमानों में स्वदेशी इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सुइट लगाए जाएंगे। इसके लिए सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति ने वायुसेना के लिए 56 सी-295 एमडब्ल्यू मालवाहक विमान खरीदने की मंजूरी दे दी है। 

इस तरह का पहला प्रोजेक्ट

बता दें कि यह अपने तरह का पहला ऐसा प्रोजेक्ट है, जिसमें किसी निजी कंपनी द्वारा भारत में सैन्य विमान बनाया जाएगा। ये विमान स्पेन की कंपनी एयरबस डिफेंस एंड स्पेस एसए से खरीदे जाएंगे। इससे भारतीय विमान निर्माण के इकोसिस्टम को बढ़ावा मिलेगा, जिसमें देश भर में फैली कई एमएसएमई को इन विमानों के पार्ट बनाने में शामिल किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट से घरेलू विमान उत्पादन को बढ़ावा मिलने के साथ ही आयात पर निर्भरता में कमी आएगी और निर्यात को बढ़ावा मिलेगा।

क्या हैं सी-295 बीएमडब्ल्यू विमान

सी-295 बीएमडब्ल्यू एक मालवाहक विमान है और इसकी क्षमता पांच से 10 टन की है। ये वायुसेना के पुराने एवरो विमान का स्थान लेंगे। युद्धक स्थिति में त्वरित प्रतिक्रिया और पैरा ड्रॉपिंग के लिए विमान में पीछे की ओर रैम्प गेट बनाया गया है। इस प्रोजेक्ट से देश में बड़े पैमाने पर रोजगार का सृजन होगा। 


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories