“हिमालय में ब्लैक कार्बन प्रदूषण और इसके शमन” पर ऑनलाइन व्याख्यान सम्पन्न

“हिमालय में ब्लैक कार्बन प्रदूषण और इसके शमन” पर ऑनलाइन व्याख्यान सम्पन्न
Please click to share News

देहरादून। हिमालय दिवस हर साल 9 सितंबर को मनाया जाता है ताकि लोगों को पारिस्थितिकी तंत्र के महत्व के बारे में जागरूक किया जा सके और साथ ही इससे संबंधित विभिन्न मुद्दों को उजागर किया जा सके। पिछले वर्षों की तरह, वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून ने इस वर्ष भी हिमालय 9 सितम्बर, 2021 को दिवस मनाया और “हिमालय में ब्लैक कार्बन प्रदूषण और इसके शमन” पर एक ऑनलाइन व्याख्यान की व्यवस्था की। वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमायण जियोलॉजी के निदेशक डॉ. कलाचंद साइन ने यह व्याख्यान दिया।

शुरुआत में, सुश्री ऋचा मिश्रा, प्रमुख विस्तार प्रभाग, वन अनुसंधान संस्थान ने सभी का स्वागत किया और श्री अरुण सिंह, रावत, महानिदेशक, भारतीय वानिकी अनुसंधान और शिक्षा परिषद, देहरादून को आयोजन के उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया। उद्घाटन भाषण में श्री रावत ने कहा कि हिमालय कई नदियों का उद्गम स्थल है जो हमारी जीवन रेखा है। उन्होंने उल्लेख किया कि हम सभी अपने अस्तित्व और आजीविका के लिए हिमालयी पारिस्थितिकी तंत्र पर निर्भर हैं। मानव हस्तक्षेप के कारण और प्राकृतिक संसाधनों के अत्यधिक दोहन ने भूकंप, बाढ़ और सूखे के रूप में हमारे लिए एक खतरनाक स्थिति पैदा कर दी है। उन्होंने कहा कि सुरक्षित प्रकृति के अस्तित्व के लिए और  पारिस्थितिकी तंत्र को संतुलित करने के लिए पर्यावरण संरक्षण में योगदान देना हमारा नैतिक कर्तव्य है।

डॉ. साइन ने अपने व्याख्यान में उल्लेख किया कि ब्लैक कार्बन ज्यादातर बायोमास के जलने और धुएं के उत्सर्जन से उत्पन्न होता है, जो सूर्य के प्रकाश को अवशोषित करके ग्लोबल वार्मिंग का कारण बनता है। उन्होंने कहा कि ब्लैक कार्बन से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक और सौर ऊर्जा के उपयोग को घरेलू और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए अधिक  से अधिक  किया जाना चाहिए। उन्होंने उल्लेख किया कि ब्लैक कार्बन जनित प्रदूषण की निगरानी, ​​प्रबंधन और शमन के लिए लोगों की भागीदारी में एक प्रभावी रणनीति तैयार की जानी चाहिए। 

कार्यक्रम में एफआरआई के विभिन्न अधिकारियों और वैज्ञानिकों और आईसीएफआरई के तहत अन्य सहयोगी संगठनों, निदेशक, आईजीएनएफए के साथ-साथ एफआरआई डीम्ड विश्वविद्यालय के संकाय और परिवीक्षाधीन, संकाय और छात्र और सीएएसएफओएस, देहरादून के अधिकारी प्रशिक्षुओं सहित देश के विभिन्न भागों से 70 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। 

कार्यक्रम का समापन संस्थान के विस्तार प्रभाग के डॉ. चरण सिंह वैज्ञानिक-एफ द्वारा दिए गए धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ। 


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories