महाविद्यालय पोखरी में “उत्तम आहार-उत्तम स्वास्थ्य” विषय पर पोस्टर/चार्ट प्रतियोगिता आयोजित

महाविद्यालय पोखरी में “उत्तम आहार-उत्तम स्वास्थ्य” विषय पर पोस्टर/चार्ट प्रतियोगिता आयोजित
Please click to share News

नई टिहरी/पोखरी। ‘पोषण माह सितम्बर 2021’ के अवसर पर आयोजित संगोष्ठी में महाविद्यालय पोखरी की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा “उत्तम आहार-उत्तम स्वास्थ्य” विषय पर पोस्टर/चार्ट प्रतियोगिता आयोजित की गयी। साथ ही आज ‘हिमालय दिवस’ के अवसर पर हिमालय संरक्षण की शपथ भी ली गई। 

इस संगोष्ठी के आयोजनकर्ता व NSS कार्यक्रम अधिकारी डॉ. राम भरोसे ने कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी दी। संगोष्ठी में कार्यक्रम अध्यक्ष प्रभारी प्राचार्य प्रो० ए.के. सिंह, मुख्य वक्ता डॉ० सरिता देवी व डॉ० विवेकानंद भट्ट मौजूद रहे।

डॉ. सरिता देवी ने अपने शोधपरक व्याख्यान में कहा कि अच्छा स्वास्थ्य तभी प्राप्त किया जा सकता है जब हम सुबह जल्ह उठें, योग करें,, हरदिन कम से कम एक शारीरिक गतिविधि करें, पोष्टिक भोजन ग्रहण करें, पर्याप्त नींद लें, पर्याप्त मात्रा में पानी पियें और सबसे महत्वपूर्ण है जंक फ़ूड से बचे। उन्होंने  कहा कि बच्चे के शुरुआती 1000 दिन पोषण के सुनहरे दिन होते हैं।  बिमारियों से बचना है और समाज की बुराइयों से लड़ना है।

संगोष्ठी के विशिष्ट वक्ता डॉ. विवेकानंद भट्ट ने ‘आयुर्वेद में आहार विहार’ विषय पर अपनी बात स्वयंसेवियों के समक्ष रखते हुए कहा कि भारतीय चिकित्सा पद्धति में औषधियों के साथ -साथ उपयुक्त आहार विहार को भी विशिष्ट रूप से बताया गया है। औषधि जहां व्याधि को सही करने में सक्षम होती है वहीं उपयुक्त आहार विहार रोग के प्रसार को रोकने में मददगार होता है। अतः भारतीय चिकित्सा शास्त्रों में औषधियों के साथ साथ आहार विहार को भी विशिष्ट रूप से बताया गया है।

कार्यक्रम अध्यक्ष व महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य प्रोफेसर ए.के. सिंह ने कहा कि हिमालय भारत की नहीं अपितु पूर्ण विश्व की धरोहर है जिसका संरक्षण किया जाना अति आवश्यक है। साथ ही उन्होंने स्वयंसेवियों को आवाहन किया कि हमें प्रतिदिन अपनी दैनिक व्यवहार में पर्यावरण मित्रता सम्बन्धी (इको फ्रेंडली) आदतों को बढ़ाने पर जोर दें। 

उन्होंने कहा कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन का विकास होता है। समाज के हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए स्वस्थ होना बेहद अनिवार्य है। 

इस अवसर पर महाविद्यालय परिवार के डॉ. मुकेश, डॉ. बंदना, कार्यालय अध्यक्ष रचना राणा, कनिष्ठ सहायक रेखा नेगी, प्रयोगशाला सहायक अंकित कुमार, पुस्तकालय सहायक नरेंद्र बिजल्वाण, नरेश रावत, दीवान सिंह, सुनीता असवाल, मूर्ति लाल आदि उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories