राज्य में 21 सितंबर से   प्राथमिक स्कूल  खोले    जाएंगे , गाइडलाइन    जारी

राज्य में 21 सितंबर से   प्राथमिक स्कूल  खोले    जाएंगे , गाइडलाइन    जारी
Please click to share News

देहरादून। कोरोना काल में बंद पड़े प्राथमिक विद्यालय अब 21 सितंबर से   खोले    जाएंगे। इसको लेकर   शिक्षा विभाग  ने बाकायदा एसओपी  जारी  कर  दी है।   

स्वास्थ्य  महानिदेशक तृप्ति बहुगुणा का कहना है कि बच्चों को    गाइडलाइन     ढंग     से      ही    कक्षा    में    बिठाया   जाएगा।  स्कूलों  को   बच्चों  के   अनुरूप  व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। स्कूलों को कोरोना के अनुसार बच्चों के बैठने और उनकी    देखभाल    के    लिए    व्यवस्थाएं    करने    का  अल्टीमेटम  दे दिया   गया है। 

कहा कि जिन  स्कूलों में किसी एक कक्षा में 30 से अधिक बच्चे होंगी, उन स्कूलों में बच्चों को अल्टरनेट-डे में बुलाया जाएगा। इससे कक्षा में भीड़ कम होगी और बच्चों में संक्रमण का खतरा कम रहेगा। डीजी हेल्थ ने कहा कि बच्चे  स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। आपस में मिलने से बच्चों में खुशी होती है और जो पढ़ाई  कर पाते हैं। वह  घर पर नहीं कर पा रहे  हैं।   उससे मानसिक ग्रोथ में  भी फर्क पड़   रहा  है।  

स्कूल    संचालकों का कहना है कि  कक्षा 1 से कक्षा पांच तक के स्कूल खोले जाने के बाद सभी तैयारी कर ली  गई हैं।  कक्षा 1 से कक्षा  तीन  के  बच्चों  के लिए  एक अतिरिक्त  टीचर की  व्यवस्था की  गई है, जो बच्चों  को  कोरोना  की गाइडलाइन का     पालन करा सके। इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories