पर्यटन विभाग के तत्वाधान में कल्पेश्वर-फ्यूंला नारायण के 5 किमी ट्रैक पर चलाया विशेष सफाई अभियान

पर्यटन विभाग के तत्वाधान में कल्पेश्वर-फ्यूंला नारायण के 5 किमी ट्रैक पर चलाया विशेष सफाई अभियान
Please click to share News

चमोली । विश्व पर्यटन दिवस पर जिला पर्यटन विभाग के तत्वाधान में कल्पेश्वर-फ्यूंला नारायण के 5 किमी ट्रैक पर विशेष सफाई अभियान चलाते हुए कल्पेश्वर विवेक प्लैस में गोष्ठी आयोजित की गई। वही राइका गोपेश्वर सहित तमाम शिक्षण संस्थाओं में इस वर्ष विश्व पर्यटन दिवस की थीम ‘‘समावेशी विकास के लिए पर्यटन’’ पर बाद विवाद, निबंध, चित्रकला एवं स्लोगन प्रतियोगिताएं आयोजित कर पर्यटन के महत्व को उजागर किया गया।  

दुनियां भर में सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत को संरक्षित करने और पर्यटन को बढावा देने के लिए इस वर्ष विश्व पर्यटन दिवस समावेशी विकास के लिए पर्यटन की थीम के साथ मनाया गया। उत्तराखण्ड राज्य का सीमान्त जनपद चमोली प्राकृतिक व नैसर्गिक सुन्दरता के साथ-साथ पर्यटन के क्षेत्र में अपना एक अलग ही स्थान रखता है। अष्टम बैकुण्ड के रूप में प्रसिद्ध श्री बद्रीनाथ धाम के पास स्थित ग्राम माणा, तिब्बती सभ्यता को समेटे हुए सीमान्त गांव नीति, प्रसिद्ध रूपकुण्ड ट्रैक के बेस कैम्प के रूप में वाण जैसे अनगिनत गांव वर्षो से पर्यटको को अपनी ओर आकर्षित करते रहे है। यहां पर संचालित होम स्टे पर्यटको को न केवल आवासित करते है, वरन ग्रामीण जीवन शैली, पहनावा, भेष-भूषा व पहाड़ी व्यंजनों से भी पर्यटको को रूबरू करा रहे है।

विश्व पर्यटन दिवस पर जिला पर्यटन विकास अधिकारी बृजेन्द्र पांडे ने कहा कि चमोली जनपद का प्राकृतिक सौन्दर्य सदियों से पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है। यहॉ पर साहसिक ट्रैकिंग, माउंटेन बाइकिंग, रिवर राफ्टिग, पैराग्लाइडिंग आदि साहसिक गतिविधियों की भरपूर संभावनाएं है। यहां के मठ मंदिर देश व दुनिया के करोड़ों लोगों के आस्था के केंद्र है। धार्मिक एवं पर्यटक स्थलों पर होम स्टे एवं पर्यटन सुविधाओं को और अधिक विकसित किया जा रहा है।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories