कुंजापुरी मेले के उद्घाटन पर पहुंचे मुख्यमंत्री धामी ने नरेंद्रनगर विधानसभा को दी करोड़ो की सौगात

कुंजापुरी मेले के उद्घाटन पर पहुंचे मुख्यमंत्री धामी ने नरेंद्रनगर विधानसभा को दी करोड़ो की सौगात
Please click to share News

नई टिहरी । प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नरेंद्रनगर स्थित 45 वाँ सिद्धपीठ कुंजापुरी पर्यटन एवं विकास मेले में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए ध्वजारोहण कर मेले का शुभारम्भ  किया। 

कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे मुख्यमंत्री द्वारा विभिन्न विद्यालयों एवं विभागों द्वारा निकाली गई झांकियों का अवलोकन किया एवं कार्यक्रम स्थल पर लगाए गए विभिन्न स्टालों का निरीक्षण किया। 

कुंजापुरी मेले में मुख्यमंत्री श्री पुष्कर धामी

उपस्थितों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि मां कुंजापुरी की धरती को नमन करता हूं उन्होंने कहा मेले का उद्घाटन शक्ति स्वरूप हुआ है। उन्होंने कहा जब से मुख्य सेवक के रूप में जनता की सेवा करने का मौका मिला तब से हमारी सरकार विभिन्न क्षेत्रों में विकास कार्य कर रही है। उन्होंने कहा युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए विभिन्न विभागों में रिक्त चल रहे 24000 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है साथ ही युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए प्रत्येक जिले में कैंप लगाए जा रहे हैं मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत तमाम युवाओं को ऋण वितरित किए जा रहे हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा की कोरोना की वजह से अनेक लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा , पर्यटन से जुड़े लोगों के लिए 200 करोड़ का राह पैकेज दिया। उन्होंने कहा सरकार ने निर्णय लिया कि सरकारी भर्ती प्रक्रियाओं में आवेदकों को अधिकतम आयु सीमा में एक वर्ष की छूट दी जायेगी। साथ ही  मार्च 2022 तक विभिन्न भर्तियों का आवेदन शुल्क माफ किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजीविका मिशन, स्वयं सहायता समूहों, कलस्टरों के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाली प्रदेश की बहनों को 05 लाख रूपये तक का ऋण बिना ब्याज दिया जा रहा है। साथ ही  ग्राम प्रधानों  का मानदेय 1500 रूपये से बढ़ाकर 3500 रूपये किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज के हर वर्गों को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज हिन्दुस्तान  विकास की नई बचाइए को छू रहा है। साथ ही भारत का  दुनिया में मान-सम्मान बढ़ा रहा है , उन्होंने कहा भारत को सशक्त एवं आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी कार्य कर रहे हैं। उन्हीं के पद्चिन्हों पर चलकर राज्य में विकास कार्यों को आगे बढ़ाया जा रहा है।

इसके उपरांत मुख्यमंत्री ने विधानसभा नरेंद्र नगर क्षेत्र अंतर्गत वर्ष 2020-21 के उत्कृष्ट छात्रों को प्रमाण पत्र भेंट कर सम्मानित किया। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने नरेंद्रनगर क्षेत्र के लिए कुल 13 घोषणाएं की जिसमे नरेन्द्रनगर में सामुदायिक भवन का विस्तारीकरण, नरेन्द्रनगर में बस स्टैण्ड के समीप 70 वर्षीय पुरानी जीर्ण-शीर्ण डबल स्टोरी भवन का निर्माण कार्य ,  नरेन्द्रनगर में बाजार लाईन का पुरातत्व विरासत के रूप में संरक्षण।,  नरेन्द्रनगर में मोटा नाला / पुलिस थाने के समीप पार्किंग निर्माण का कार्य , राजकीय इण्टर कॉलेज बेरनी एवं ओडाडा में 04-04 अतिरिक्त कक्षों का निर्माण कार्य , नगरपालिका परिषद, मुनिकीरेती-ढालवाला के अन्तर्गत स्टेडियम का निर्माण कार्य , नगर पंचायत गजा में मिनी स्टेडियम का निर्माण कार्य , गाजा क्षेत्र अंतर्गत घंटाकरण मंदिर में विश्राम गृह का निर्माण कार्य, विधानसभा क्षेत्र नरेन्द्रनगर के अन्तर्गत प्राकृतिक आपदा से नुकसान हेतु रू० 2 करोड़ ,  विधानसभा क्षेत्र नरेन्द्रनगर के अन्तर्गत दोगी पट्टी में दैवीय आपदा से क्षतिग्रस्त चार पर्वतीय नहरों का पुर्ननिर्माण कार्य , नरेन्द्रनगर से डौर-गुजाराड़ा मोटर मार्ग का नवनिर्माण कार्य ,  काटल नौदू मोटर मार्ग का नवनिर्माण कार्य , सोनी से नरेन्द्रनगर-रानीपोखरी मोटर मार्ग का नवनिर्माण कार्य शामिल है। 

इस अवसर पर कृषि मंत्री सुबोध उनियाल, जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव, एसएसपी तृप्ति भट्ट, मेलाध्यक्ष/नगर पालिकाध्यक्ष राजेन्द्र विक्रम सिंह पंवार,  पूर्व विधायक ओम गोपाल रावत, प्रमुख नरेंद्रनगर राजेन्द्र भंडारी,  नगर पालिकाध्यक्ष मुनिकीरेती रोशन रतूड़ी, मंडी समिति ऋषिकेश के अध्यक्ष विनोद उप्रेती, जिलाध्यक्ष बीजेपी विनोद रतूड़ी आदि उपस्थित थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories