4 दिसंबर को लगेगा इस वर्ष का आखिरी आंशिक सूर्य ग्रहण, सभी राशियों के जातकों को करेगा प्रभावित

4 दिसंबर को लगेगा इस वर्ष का आखिरी आंशिक सूर्य ग्रहण, सभी राशियों  के जातकों को करेगा प्रभावित
Please click to share News

ऋषिकेश। वर्ष 2021 का अंतिम सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर 2021 को लगेगा। यद्यपि यह ग्रहण आंशिक होगा, परंतु सभी राशियों के जातकों को अच्छे अथवा बुरे रूप में प्रभावित अवश्य करेगा।

ज्योतिष वैज्ञानिक की उपाधि से सम्मानित उत्तराखंड ज्योतिष रत्न आचार्य डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल के अनुसार 4 दिसंबर को सुबह 10 बजकर 59 मिनट पर यह सूर्य ग्रहण प्रारंभ होगा और 3:07 तक रहेगा। यह ग्रहण वृश्चिक राशि और अनुराधा नक्षत्र पर घटित हो रहा है। इसलिए इस राशि और नक्षत्र के जातकों को विशेष रूप से सावधानी रखनी होगी।

सौर वैज्ञानिक डॉक्टर चंडी प्रसाद गणना को आगे बढ़ाते हुए बताते हैं यह ग्रहण विशेष रूप से अंटार्कटिका दक्षिण अमेरिका दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में पूर्ण रूप से दिखाई देगा और भारतवर्ष में यह आंशिक रूप से रहेगा। क्योंकि यहां पर चंद्रमा का एक हिस्सा ही सूर्य के सामने से गुजरेगा इसलिए इसे खंडग्रास ग्रहण के नाम से भी जाना जाएगा।

धर्म शास्त्रों के मर्मज्ञ आचार्य चंडी प्रसाद घिल्डियाल का कहना है कि जब भी पूर्ण ग्रहण होता है तो 12 घंटे पहले सूतक प्रारंभ हो जाता है परंतु आंशिक ग्रहण में सूतक पातक नहीं होता है इसलिए लोगों को सूतक का पालन करने की आवश्यकता नहीं है। परंतु वृश्चिक राशि के अतिरिक्त वृष राशि, कन्या राशि, कुंभ राशि के जातकों को इस समय विशेष पूजा पाठ करने की आवश्यकता है।

मंत्रों की ध्वनि को यंत्रों में परिवर्तित करने के विज्ञान को विकसित करने वाले ज्योतिष जगत के बड़े हस्ताक्षर डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल बताते हैं कि शनिवार के दिन अमावस्या और सूर्य ग्रहण के घटित होने से मंत्र और यंत्रों की सिद्धि के लिए यह समय वरदान के समान है। जो लोग असाध्य रोगों से पीड़ित चल रहे हैं जिनकी जन्म कुंडली में मारक दशा चल रही है जिनके विवाह संतान नौकरी कोर्ट कचहरी जमीन जायदाद संबंधी कार्यों एवं बिजनेस व्यापार में रुकावटें चल रही है उन सब का कल्याण भी इस ग्रहण में हो सकता है। इसके लिए सभी लोग व्यक्तिगत रूप से उनसे दूरभाष पर संपर्क कर सकते हैं।

आचार्य का परिचय*

नाम-आचार्य डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल। पब्लिक सर्विस कमीशन उत्तराखंड से चयनित प्रवक्ता संस्कृत। निवास स्थान– 56 / 1 धर्मपुर देहरादून, उत्तराखंड। कैंप कार्यालय मकान नंबर सी 800 आईडीपीएल कॉलोनी वीरभद्र ऋषिकेश । मोबाइल नंबर-9411153845

*उपलब्धियां*

वर्ष 2015 में शिक्षा विभाग में प्रथम गवर्नर अवार्ड से सम्मानित, वर्ष 2016 में लगातार सटीक भविष्यवाणियां करने  पर तत्कालीन मुख्यमंत्री हरीश रावत ने द्वारा उत्तराखंड ज्योतिष रत्न सम्मान। वर्ष 2017 में त्रिवेंद्र सरकार द्वारा ज्योतिष विभूषण सम्मान। वर्ष 2013 में केदारनाथ आपदा की सबसे पहले भविष्यवाणी की थी। इसलिए 2015 से 2018 तक लगातार मिला एक्सीलेंस अवार्ड। वर्ष 2019 में मंत्रों की ध्वनि को यंत्रों में परिवर्तित कर लोगों की समस्त समस्याओं का हल करने की वजह से तत्कालीन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिया ज्योतिष वैज्ञानिक सम्मान और शिक्षा एवं ज्योतिष क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए 5 सितंबर 2020 को मिला प्रथम वर्चुअल टीचर्स राष्ट्रीय अवार्ड।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories